682 डिब्बे, 8 इंजन वाली ट्रेन, थक जाएंगे फिर भी डिब्बे गिन नहीं पाएंगे

Train with 682 coaches, 8 engines, will get tired yet will not be able to count the coaches
Train with 682 coaches, 8 engines, will get tired yet will not be able to count the coaches
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: आपने कई बार ट्रेन से सफर किया होगा। आपके सामने से कई ट्रेनें भी गुजरी होंगी। आप अगर कोशिश करें तो सामने से गुजर रही ट्रेन के डिब्बे गिन सकते हैं। आम तौर पर ट्रेन में 16-17 डिब्बे होते हैं। कुछ ट्रेनों में 20-25 भी होती हैं, लेकिन आज जिन ट्रेन के बारे में हम आपको बता दें कि उसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। इस ट्रेन में इतने डिब्बे होते हैं, जिसे चाहकर भी आप गिन नही सकेंगे। ट्रेन के एक छोर से दूसरे छोर जाने के लिए आपको 7.3 किमी का सफर तय कर होगा। जी हां ये दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन हैं। 24 एफिल टावर के बराबर इसकी लंबाई है। इस ट्रेन में सौ-दो सौ नहीं बल्कि 682 डिब्बे लगे थे।

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन का खिताब ‘द ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन ओर’ के नाम है। यह एक मालगाड़ी है। 21 जून 2001 में सबसे पहली बार इस ट्रेन को चलाया गया था। इस ट्रेन ने सबसे लंबी होने से साथ-साथ सबसे भारी ट्रेन का खिताब हासिल कर लिया । इस ट्रेन की कुल लंबाई 7.3 किलोमीटर थी। 682 डिब्बों वाली इस ट्रेन को खींचने के लिए 8 डीजल लोकोमोटिव इंजन की जरूरत पड़ती है। ऑस्ट्रेलिया के यांडी माइन से पोर्ट हेडलैंड बीच इस ट्रेन से 275 किलोमीटर की दूरी तय की थी। इस सफर को ट्रेन ने 10 घंटे में पूरा किया था। इस ट्रेन में 82,000 टन आयरन ओर भरा था। यह ट्रेन इतनी लंबी थी कि इसमें 24 एफिल टावर फिट हो सकते थे। गौरतलब है कि एफिल टावर की लंबाई 300 मीटर है। अगर इस ट्रेन के वजन की बात करें तो यह करीब एक लाख टन था।

प्राइवेट रेल लाइन
द ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन ओर दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन है। यह बीएचपी की अपनी प्राइवेट रेल लाइन है। इसे माउंट न्यूमैन रेलवे कहा जाता है। कंपनी ने इस रेल नेटवर्क को आयरन ओर के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डिजाइन किया गया है। आज भी यह ट्रेन चलती है, लेकिन अब इस ट्रेन में कोच की संख्या घटा दी गई है। अब इस ट्रे में डिब्बों की संख्या कम कर 270 कर दिए गए हैं। इन डिब्बों को खिंचने के लिए चार डीजल लोकोमोटिव इंजन लगे है। इस ट्रेन ने दक्षिण अफ्रीका की सबसे लंबी रेल का रिकॉर्ड तोड़ा था। उस ट्रेन में 660 डिब्बे थे।