उत्तराखंड में महंगा हुआ सफर, जानिए रोडवेज के किराए में कितने फीसदी की बढ़ोतरी

Travel becomes expensive in Uttarakhand, know by what percentage increase in roadways fares
Travel becomes expensive in Uttarakhand, know by what percentage increase in roadways fares
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: महंगाई की मार झेल रही जनता को एक ओर झटका लगा है. उत्तराखंड (Uttarakhand) में अब रोडवेज (Roadways) का सफर भी महंगा हो गया है. राज्य में रोडवेज बस समेत सभी प्रकार के प्राइवेट वाहनों का यात्री किराया और मालवाहक वाहनों का भाड़ा आज से महंगा हो गया है. राज्य परिवहन प्राधिकरण ने आज किराए में 15 से 25 प्रतिशत बढोतरी का आदेश जारी कर दिया है. आज से बढ़ा हुआ किराया लिया जाएगा.

उत्तराखंड में अब सार्वजनिक यात्री वाहन बस का ज्यादा किराया चुकाकर ही आपको सफर करना पड़ेगा. राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) की बैठक में नए किराये का निर्धारण कर लिया गया है. शनिवार से ट्रांसपोर्टर बढ़ा किराया लेंगे.

यात्री वाहनों और माल भाड़ा वाहनों का किराया बढ़ा
किराए में 15 से लेकर 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. दो साल बाद किराया बढ़ा है. चारधाम यात्रा भी महंगी हो गई है. टैक्सी किराए में 22 फ़ीसदी तो चार धाम यात्रा में संचालित बसों में 27 फीसदी किराए तक की बढ़ोतरी की गई है. ऑटो और तिपहिया वाहनों के किराए में 15 से 18% तक की वृद्धि की गई है.

पहले इतना था किराया
निजी बसों का मूल किराया 20 प्रतिशत बढ़ाया गया है. मैदानी मार्गों पर किराया 1.28 रुपये, जबकि पर्वतीय मार्गों पर 1.83 रुपये प्रति किलोमीटर प्रति यात्री होगा. पहले यह किराया मैदानी मार्ग पर 1.05 रुपये और पर्वतीय मार्ग पर 1.50 रुपये प्रति किमी प्रति यात्री था.

बसों में किया जा रहा सर्वर अपडेट
रोडवेज की बसों में सर्वर अपडेट किया जा रहा है. प्रदेश में पहली बार एंबुलेंस, ई-रिक्शा और रेंटल बाइक का किराया भी तय किया गया है. किराया वृद्धि उत्तराखंड के सीमा क्षेत्र में ही लागू होगी.