काला सागर में यूक्रेन का बड़ा ड्रोन अटैक, रूस का एक और वॉरशिप किया तबाह

Ukraine's major drone attack in the Black Sea, another Russian warship destroyed
इस खबर को शेयर करें

Ukraine Sink Russian Warship: रूस और यूक्रेन के युद्ध को दो साल पूरे होने वाले हैं, लेकिन अब तक दोनों दोनों के बीच भीषण जंग चल रही है. यूक्रेन ने मंगलवार को दावा किया कि उसने हाई-टेक समुद्री ड्रोन का उपयोग करके काला सागर में एक और रूसी युद्धपोत को डुबो दिया है. हालांकि अभी तक रूसी अधिकारियों ने दावे की पुष्टि नहीं की है. यूक्रेनी सैन्य खुफिया एजेंसी ने कहा कि एक विशेष अभियान इकाई ने रात भर में बड़े गश्ती जहाज सर्गेई कोटोव को नष्ट कर दिया. यूक्रेन ने कहा है कि यह जहाज 2021 में कमीशन किया गया था और केर्च स्ट्रेट के पास इसे ड्रोन अटैक से तबाह कर दिया.

न्यूज एजेंसी AP की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे आधुनिक जहाज का डूबना रूस के लिए एक महत्वपूर्ण नुकसान और शर्मनाक झटका है. यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन पर लगभग 20% रूसी मिसाइल हमले काला सागर से किए गए हैं और सफल यूक्रेनी हमलों ने रूस की क्षमता को नुकसान पहुंचाया है. यूक्रेन के ड्रोन हमलों के सिलसिले में यह ताजा हमला है, इन हमलों ने मॉस्को की नौसैनिक क्षमता को पंगु बना दिया है और दो साल से ज्यादा समय से जारी में नौसेना के संचालन को सीमित कर दिया है. सफल यूक्रेनी ड्रोन और मिसाइल हमलों ने यूक्रेन के मनोबल को बड़ा बढ़ावा दिया है.

काला सागर में दुश्मन के युद्धपोतों के खिलाफ यूक्रेन की सफलताओं ने रूसी बेड़े को तट से दूर धकेल दिया है, जिससे यूक्रेन को अनाज निर्यात गलियारा स्थापित करने की अनुमति मिल गई है. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उसने कहा कि रात के समय सर्गेई कोटोव पर मगुरा वी5 बिना चालक दल वाले जहाजों का उपयोग करके हमला किया गया था, जो यूक्रेन में डिजाइन और निर्मित किए गए हैं और विस्फोटकों से भरे हुए हैं. सैन्य खुफिया एजेंसी ने कहा कि सात रूसी चालक दल के सदस्य मारे गए और छह घायल हो गए, जबकि 52 को बचा लिया गया.

पिछले महीने यूक्रेन ने दावा किया था कि उसने दो बार ड्रोन का इस्तेमाल करके रूसी युद्धपोतों को डुबो दिया. 1 फरवरी को उसने रूसी मिसाइल-सशस्त्र कार्वेट इवानोवेट्स को डुबाने का दावा किया और 14 फरवरी को उसने कहा कि उसने सीज़र कुनिकोव लैंडिंग जहाज को नष्ट कर दिया. रूसी अधिकारियों ने उन दावों की भी पुष्टि नहीं की. लगभग दो साल पहले रूस के काला सागर बेड़े का प्रमुख मोस्कवा गाइडेड-मिसाइल क्रूजर, एक मिसाइल हमले में भारी क्षति के बाद डूब गया था.