केंद्रीय मंत्री गडकरी ने क‍िया ऐसा ऐलान, कार-बाइक चलाने वालों की हो गई बल्‍ले-बल्‍ले

Union Minister Gadkari made such an announcement, car-bike riders became bat-bats
Union Minister Gadkari made such an announcement, car-bike riders became bat-bats
इस खबर को शेयर करें

Nitin Gadkari on Electric Vehical: अगर आप कार या बाइक लेने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपको सुकून देने वाली है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने प‍िछले द‍िनों एक कार्यक्रम के दौरान कहा था क‍ि आने वाले एक साल में इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत पेट्रोल वाहनों के बराबर हो जाएगी. उनके इस बयान के बाद कार और बाइक चलाने वाले काफी खुश हैं.

गडकरी का ऐलान लोगों को सुकून देने वाला
दरअसल, पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमत और प्रदूषण के कारण सरकार और लोग इलेक्‍ट्र‍िक वाहनों पर फोकस कर रहे हैं. कीमत ज्‍यादा होने के कारण लोग इलेक्‍ट्र‍िक वाहन चाहकर भी नहीं ले पा रहे. लेक‍िन न‍ित‍िन गडकरी की तरफ से वाहनों की कीमत को लेकर क‍िया गया ऐलान लोगों को सुकून देने वाला है. उन्‍होंने अपने संबोध‍न में यह भी कहा क‍ि भारत में आने वाला समय इलेक्‍ट्र‍िक मोब‍िल‍िटी का है.

जल्द वास्तविकता बन जाएगा इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन
न‍ित‍िन गडकरी ने यह भी कहा क‍ि तकनीक और ग्रीन फ्यूल में तेजी से आ रहे बदलाव से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम होगी. यही कारण है क‍ि अगले एक साल में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत हो जाएगी. गडकरी ने प्रभावी स्वदेशी ईंधन को स्थानांतरित करने की जरूरत पर बात करते हुए उम्‍मीद जताई क‍ि इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन जल्द वास्तविकता बन जाएगा.

हाइड्रोजन तकनीक अपनाने का आग्रह
इससे पहले उन्‍होंने सांसदों से भी हाइड्रोजन तकनीक अपनाने का आग्रह क‍िया. उन्‍होंने सांसदों से अपील की क‍ि अपने लोकसभा क्षेत्र में सीवेज के पानी से हरित हाइड्रोजन बनाने की पहल करें. आने वाले समय में हाइड्रोजन सबसे सस्ता ईंधन विकल्प होगा.

न‍ित‍िन गडकरी ने कहा, ‘लिथियम-आयन बैटरी की कीमतें तेजी से नीचे आ रही हैं. जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी को व‍िकस‍ित क‍िया जा रहा है. वह द‍िन दूर नहीं जब इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार, ऑटो रिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार, ऑटो रिक्शा के बराबर होगी.