एक आईना पलट सकता है आपकी किस्मत, बस इन खास बातों का रखना होगा ध्यान; चमकेगा भाग्य

A mirror can turn your luck, just keep these special things in mind; luck will shine
A mirror can turn your luck, just keep these special things in mind; luck will shine
इस खबर को शेयर करें

Mirror Vastu In Home: हर व्यक्ति के जीवन में कुछ ना कुछ मुश्किल जरूर होती है. लोग चिंता और तनाव के कारण परेशान रहते हैं. जान लीजिए कि इसके पीछे आपके आसपास मौजूद नकारात्मक ऊर्जा भी हो सकती है. इस वजह से घर की सुख-शांति भंग हो सकती है. दरअसल ऐसा घर में वास्तु दोष (Vastu Dosh) के कारण होता है. हम अपने घर में चीजों को बहुत अच्छी तरह से सजाकर रखते हैं, लेकिन चीजें सही दिशा और स्थान पर नहीं होने से वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है और परेशानियां आने लगती हैं. घर में मौजूद आईना भी सुख-शांति से संबंधित है. ऐसे में ये जान लेना जरूरी है कि वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, घर में किस तरह का आईना होना चाहिए और उसको किस दिशा में लगाना चाहिए.

किस दिशा में लगाएं आईना?
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर आईना सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है. बता दें कि घर में पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर आईना लगाना सबसे अच्छा माना जाता है. मान्यता है कि सही दिशा में आईना लगा होने पर आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. इसके अलावा समाज में मान-सम्मान भी बढ़ता है.

कैसा होना चाहिए दर्पण का आकार?
बता दें कि वास्तु शास्त्र में घर के अंदर लगाए जाने वाले दर्पण का आकार चौकोर रखने के लिए कहा गया है. इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जो आईना आपके घर में लगा हो उसमें आपका चेहरा साफ नजर आना चाहिए. आईना गंदा नहीं होना चाहिए और उसमें धुंधला नहीं दिखना चाहिए.

घर में कभी न रखें टूटा हुआ आईना
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में टूटा हुआ आईना रखना अशुभ होता है. टूटा हुआ आईना घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसी वजह से घर में टूटा हुआ आईना नहीं रखना चाहिए. अगर कभी आईना चटक जाए तो उसे तुंरत बदल देना चाहिए.

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. aaj ki News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)