मुजफ्फरनगर में अनोखी शादी, कार के साथ लगाये दूल्हे के बैनर

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। शादी-ब्याह में दहेज और सामान का दिखावा आम बात हो गयी है। कोई शादी समारोह के दौरान ही लड़की को दी जाने वाली गाडी, जेवर, बाइक, फर्नीचर और नकदी सहित अन्य सामान की पूरी नुमाइश लगाकर प्रदर्शन करता है तो कोई लड़की को दिये जाने वाले सामान की पूरी सूची बनाकर मजमे में ढिंढौरा पीटते हुए ऐलानिया दहेज दिये जाने की जानकारी देता है, लेकिन शादी ब्याह में हेलीकॉप्टर के अंदाज से लेकर बड़े दहेज देने के मामलों में कई सुर्खियों में रहने वाले जिला मुजफ्फरनगर में एक शादी अब दहेज के बैनर के लिए चर्चाओं में आई है। यह शादी 28 फरवरी को हुई। इसमें लड़की पक्ष ने दूल्हे को गाड़ी के लिए साढ़े सात लाख रुपये नकद दिये हैं। इसका ढिंढौरा पीटने के लिए लड़की पक्ष ने बारात घर में दूल्हे और हुंडई कार के फोटो के दो बड़े बैनर लगाकर प्रचार किया। इन बैनर के फोटो बारातियों से लेकर नाते निश्तेदारों तक चर्चा का कारण बने हुए हैं।

मुजफ्फरनगर शहर से सामने आया शादी में गाड़ी की रकम देने के अंदाज का यह फोटो समाज में चर्चा का कारण बना है, जहां शादी के मौके पर दहेज की जमकर नुमाइश की गई। इसके लिए विवाह स्थल के मेन गेट पर लड़की पक्ष के लोगों की ओर से बाकायदा एक बड़ा रंगीन बैनर लगाया गया, जिसमें कार के लिए दी जा रही पूरी रकम की जानकारी बारात घर में आने वाले लोगों को देना का काम किया गया है। इतना ही नहीं बैनर पर ना केवल दूल्हा-दुल्हन का नाम प्रिंट कराया गया, बल्कि दूल्हे का फोटो तक लगा दिया गया। दूल्हे के फोटो के साथ ही हुुडई कंपनी की एक लाल रंग की कार भी फोटो लगाया गया है। इस फोटो के साथ यह स्पष्ट किया गया है कि दूल्हे को गाड़ी नहीं, बल्कि गाड़ी के लिए साढ़े सात लाख रुपये की नकद रकम इस निकाह में अदा की जा रही है। अब ये फोटो सोशल मीडिया पर पूरी तरह से वायरल हो रहा है और इस पूरे मामले की जमकर छीछालेदर भी हो रही है। इसे लड़के पक्ष के अपमान के तौर पर देखकर भी लोग चर्चा कर रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार मुजफ्फरनगर में दहेज के लिए दी जा रही नकद रकम के बैनर की नुमाइश का ये अनोखा मामला सिविल लाइन थाना इलाके की पुरानी घास मंडी का बताया जा रहा है। यहां पर आफताब मैरिज हाल नाम का एक बैंकट हॉल है। 28 फरवरी 2022 को इस बैंकट हॉल में सलमानी समाज के द्वारा शादी समारोह का आयोजन किया गया। दिन में ही यह शादी हुई। इसमें सलमानी समाज के युवक दिलनवाज़ और सीमा सलमानी का इसी बैंकट हॉल में निकाह हुआ है। इस दौरान दूल्हा पूरी बारात लेकर पहुंचा तो लड़की वालों ने भी अपने नाते रिश्तेदारों को बड़ी दावत पर बुलाया था। बताया गया कि इस शादी में लड़की पक्ष ने अपनी हैसियत के हिसाब से लड़के वालों को खूब दान-दहेज दिया है, जिसमें कार के लिए नकद रकम के रूप में साढ़े सात लाख अदा किये गये हैं। इसका ढिंढौरा पीटने के लिए लड़की पक्ष के लोगों ने एक नया ही अंदाज अपनाया है। आफताब बैंकट हॉल में जब बाराती और घराती शादी और दावत के लिए पहुंचे तो उनको बैंकट हॉल के मैन गेट पर एक बैनर लगा मिला। इसमें बताया गया कि इस शादी के लिए लड़की पक्ष की तरफ से कार ना देकर साढ़े सात लाख रुपये नकद दूल्हे पक्ष को बतौर दहेज दिया गया। लोगों के बीच इसी बैनर को लेकर चर्चा है कि अपना दिखावा करने की होड़ में लड़की पक्ष ने कुछ ऐसा कारनामा कर डाला कि अब उसकी जमकर जग-हंसाई हो रही है।

सूत्रों के अनुसार लड़की पक्ष की तरफ से दो बैनर तैयार कराए गए, जिन पर एक तरफ दूल्हे का फोटो और दूसरी तरफ लाल रंग की एक हुंडई कंपनी की कार का फोटो प्रिंट कराया गया, जबकि सबसे ऊपर दूल्हे का नाम हाजी दिलनवाज़ एवं उसके साथ दूसरी तरफ दुल्हन का नाम सीमा सलमानी प्रिंट कराया गया है। यहां तक तो सब ठीक था, लेकिन बैनर में लड़की पक्ष की तरफ से ये भी लिखवाया गया कि इस शादी में गाड़ी के लिए पैसे नकद दिए जा रहे हैं, जिसके बाद 7,50000 ;सात लाख पचास हजार रुपये नकदद्ध भी लिखा गया । इतना ही नहीं बैनर पर शादी की तारीख 28.02.2022 भी प्रिंट कराई गई। यानि कुल मिलाकर बेटी की शादी में दी जाने वाले कार की रकम के लिए दूल्हे का फोटो लगवाकर खूब ढिंढौरा पीटा गया है। इसको लोग औछा दिखावा भी बता रहे हैं। इस बैनर पर आशू एडवरटाईजर्स फोन नम्बर के साथ अंकित है। इससे पता चला कि बैनर आशु प्रिंटर्स से बनवाया गया है। इस मामले में आशु प्रिंटर्स से फोन पर बात की गई तो बताया गया कि वह बैनर बनाने का काम करता है। उसको कुछ दिन पूर्व यह दो बैनर बनाने का ऑर्डर मिला था। अब लड़की वालों ने ऐसे बैनर क्यों बनाये उनको क्या लेना देना, उनको बैनर बनाने का काम मिला, बैनर बनाकर पार्टी को दे दिये गये थे। लड़की वालों या बैनर बनवाने वालों का पता या नम्बर मांगने पर बताया गया कि उनके पास कोई जानकारी नहीं है।