UP Board Result 2023: यूपीएमएसपी कब जारी करेगा यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट, यहां देखें अपडेट

UP Board Result 2023: When will UPMSP release the result of UP Board Exam, see updates here
UP Board Result 2023: When will UPMSP release the result of UP Board Exam, see updates here
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली. UP Board 10th, 12th Result 2023 Date: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्‍द ही यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के रिजल्‍ट जारी करने जा रहा है. दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं खत्‍म हो चुकी हैं और कॉपियों की चेकिंग का प्रोसेस जारी है. जानकारी के अनुसार, मूल्‍यांकन अपने आखिरी चरण में हैं और अब जल्‍द ही रिजल्‍ट डेट और टाइम की घोषणा की जा सकती है. संभव है कि कैंडिडेट्स के रिजल्‍ट अप्रैल के पहले सप्‍ताह में ही रिलीज़ कर दिए जाएंगे.

1.4 लाख से अधिक टीचर्स कर रहे मूल्‍यांकन
जानकारी के अनुसार, कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जारी है. कुल 258 मूल्यांकन केंद्रों पर 1.40 लाख से अधिक टीचर्स कॉपियों की चेकिंग कर रहे हैं. कॉपी चेकिंग cctv कैमरे की निगरानी में हो रही हैं और सेंटर के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 भी लागू है.

परिषद ने लगभग 1.86 करोड़ हाई स्कूल परीक्षा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 89,698 परीक्षक नियुक्त किए हैं. अन्य 54,235 परीक्षक 1.33 करोड़ इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियां चेक करेंगे. हाईस्कूल (कक्षा 10वीं) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 258 केंद्र बनाए गए हैं. मूल्यांकन प्रक्रिया अभी 01 अप्रैल तक चलेगी. रिजल्‍ट से जुड़ी कोई भी अपडेट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी.

कहां चेक कर सकेंगे रिजल्‍ट
प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में रिजल्‍ट की घोषणा के बाद छात्रों की मार्कशीट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी कर दी जाएगी. छात्रों को अपने एग्‍जाम रोल नंबर और रोल कोड की मदद से वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा और अपनी मार्कशीट डाउनलोड करनी होगी.