UP School Exams : यूपी में पहली से आठवीं कक्षा की पहली तिमाही की परीक्षा सितंबर में

UP School Exams: First quarter examination of class 1st to 8th in UP in September
UP School Exams: First quarter examination of class 1st to 8th in UP in September
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में पहली तिमाही परीक्षा की शुरुआत सितम्बर के पहले हफ्ते में होगी। अयोध्या व लखनऊ मंडल में पहले हफ्ते और बाकी मंडलों में सितम्बर के अंत तक परीक्षा होगी। वहीं दिसम्बर में दूसरी तिमाही की परीक्षा पूरे प्रदेश में एक साथ करवाई जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। ये परीक्षा कक्षा एक से आठ तक होनी है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने पहली बार तिमाही परीक्षा करवाने का फैसला किया था। पहली परीक्षा जुलाई, दूसरी अक्तूबर, तीसरी जनवरी और चौथी मार्च में करवाई जानी है लेकिन इस बार एक परीक्षा कम होगी। मार्च की परीक्षा वार्षिक परीक्षा के तौर पर होगी।

दरअसल, कोविड महामारी के बाद खुले स्कूलों में इस बार कक्षा एक में स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम चलाया गया। वहीं बाकी की कक्षाओं में भी शिक्षकों को तय किए गए कोर्स को पढ़ाने में काफी मेहनत करनी पड़ी क्योंकि कोविड काल में स्कूल बंद रहे थे। लिहाजा पहली परीक्षा ही जुलाई के बजाय सितम्बर में करवाई जानी है।
ये परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी और सरल एप से जांची जाएगी। इस ओएमआर शीट की फोटो शिक्षक सरल ऐप पर अपलोड करेंगे और आर्टीफिशियल इंटैलीजेंस की मदद से कॉपियां मिनटों में चेक हो जाएंगी। बच्चों को इसका रिजल्ट एक हफ्ते के अंदर दिया जाएगा। इन परीक्षाओं में हर तिमाही का कोर्स यानी लक्ष्य भी अलग-अलग होंगे। परीक्षाएं बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ ओएमआर शीट पर होंगी।