पीएम मोदी के ‘कोडवर्ड’ वाले ट्वीट से शुरू हुईं तरह-तरह की अटकलें

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक ट्वीट किया। सोशल मीडिया में इसे लेकर तरह-तरह के कयास लगने लगे। दरअसल, पीएम ने जिस वर्तनी का इस्‍तेमाल कर ट्वीट किया वह ज्‍यादातर लोगों के पल्‍ले नहीं पड़ा। हालांकि, इसके थोड़ी ही देर बाद पीएम ने एक और ट्वीट किया। यह ‘हूल दिवस’ को लेकर था। पीएम ने ‘हूल दिवस’ पर आदिवासी समाज के वीर-वीरांगनाओं को शत-शत नमन किया। कई लोगों ने पहले वाले ट्वीट को उसके साथ कनेक्‍ट किया। दरअसल, पीएम मोदी का यह ट्वीट संथाली भाषा में था। यही कारण है कि ज्‍यादातर लोगों को यह समझ नहीं आया।

संथाली भाषा में प्रधानमंत्री के ट्वीट करते ही इस पर तमाम तरह की प्रतिक्रियाएं आने लगीं। लोगों ने पूछना शुरू कर दिया कि आखिर यह किस भाषा में है। कई यूजर्स ने ऐसी अटकल जताई क‍ि कहीं पीएम का अकाउंट तो नहीं हैक हो गया है।

हालांकि, इस ट्वीट के थोड़ी ही देर बाद हिंदी में पीएम मोदी ने एक और ट्वीट किया। इसमें उन्‍होंने ‘हूल दिवस’ पर आदिवासी समाज के वीरों को नमन किया। उन्‍होंने लिखा- ‘हूल दिवस’ पर हमारे आदिवासी समाज के वीर-वीरांगनाओं को शत-शत नमन। यह विशेष अवसर हमें अन्याय के खिलाफ सिद्धो-कान्हू, चांद-भैरव और फूलो-झानो समेत कई अन्य पराक्रमियों के शौर्य और साहस का स्मरण कराता है। उनके संघर्ष की गाथा देशवासियों को सदैव प्रेरित करती रहेगी।

हिंदी में इस ट्वीट के बाद कई लोगों को समझ आ गया कि पहला ट्वीट संथाली भाषा में था। पीएम ने बाद में इसका अनुवाद किया। प्रधानमंत्री का यह अंदाज कई लोगों को काफी पसंद भी आया।