चुनाव जीत व्लादिमीर पुतिन ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले रूसी नेता बने

Vladimir Putin created history by winning the elections, becoming the first Russian leader to do so
इस खबर को शेयर करें

Russia Election: रूस में पुतिन को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. खबर सामने आ रही है कि बीते दिन रविवार को खत्म हुए चुनाव में एकतरफा वोट पुतिन के पक्ष में पड़े है. इसी के साथ वह छठी बार सत्ता में काबिज हो जाएंगे. बीते 25 साल से देश के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को 87.8 प्रतिशत वोट मिले है. इसी के साथ व्लादिमीर पुतिन ने जोसेफ स्टालिन को पीछे छोड़ दिया है और सबसे अधिक समय तक राष्ट्रपति पद पर सेवा करने वाले रूसी नेता बन जाएंगे.

Russia Election: जानें आलोचकों ने क्या कहा
जानकारी हो कि FOM के एक एग्जिट पोल के अनुसार, पुतिन को करीब 88 प्रतिशत वोट मिले है, जो रूस के सोवियत इतिहास के बाद का सबसे बड़ा परिणाम है. रूस के केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अनुसार, मतदान समाप्त होने पर 24 प्रतिशत क्षेत्रों में मतों की गिनती के शुरुआती रुझानों से पता चला था कि पुतिन के समर्थन में लगभग 88 प्रतिशत वोट पड़े. आलोचकों के मुताबिक, रूस के चुनाव में मतदाताओं को ‘निरंकुश’ शासक के खिलाफ कोई वास्तविक विकल्प नहीं दिया गया.

Russia Election: चुनाव बेहद नियंत्रित माहौल में हुआ
रूस में तीन दिवसीय राष्ट्रपति चुनाव शुक्रवार को बेहद नियंत्रित माहौल में शुरू हुआ, जहां पुतिन या यूक्रेन के साथ युद्ध को लेकर उनकी सार्वजनिक आलोचना की अनुमति नहीं थी. पुतिन के सबसे मुखर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी एलेक्सी नवलनी की पिछले महीने आर्कटिक जेल में मौत हो गई और उनके अन्य आलोचक या तो जेल में हैं या निर्वासन में हैं. पुतिन (71) को क्रेमलिन-अनुकूल पार्टियों के तीन प्रतीकात्मक प्रतिद्वंद्वियों का सामना करना पड़ रहा है, जिन्होंने उनके 24 साल के शासन या दो साल पहले यूक्रेन पर उनके आक्रमण की किसी भी आलोचना से परहेज किया है.

Russia Election: युद्धक्षेत्र में रूस की सफलता का दावा
उन्होंने चुनाव से पहले युद्धक्षेत्र में रूस की सफलता का दावा किया, लेकिन रविवार तड़के पूरे रूस में बड़े पैमाने पर यूक्रेनी ड्रोन हमले ने मॉस्को के सामने आने वाली चुनौतियों की याद दिला दी. रूस के रक्षा मंत्रालय ने रात भर में 35 यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराने का दावा किया, जिनमें से चार रूस की राजधानी मॉस्को के पास मार गिराए गए. मॉस्को के महापौर सर्गेई सोबयानिन ने कहा कि कोई हताहत या क्षति नहीं हुई है.