मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में आज वोटिंग, इन सीटों पर नजर, कई दिग्गजों की साख होगी दांव पर

इस खबर को शेयर करें

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद होगा, दोनों राज्यों की तकरीबन 300 सीटों पर शुक्रवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा जो शाम छह बजे तक चलेगा, कुछ सीटें ऐसी भी होंगी जहां दोपहर 3 बजे मतदान रोक दिया जाएगा. सबसे ज्यादा खास नजर उन सीटों पर होगी जिनसे बड़े चेहरे मैदान में उतरे हैं. शुक्रवार को ही मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ, सीएम शिवराज सिंंहचौहान, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल समेत अन्य बड़े नेताओं की जीत हार का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा. मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो इसके लिए चुनाव आयोग ने पहले ही सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. संवेदनशील मतदानकेंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती भी की गई है. इससे पहले छत्तीसगढ़ की 20 सीटों पर पहले चरण में 7 नवंबर को वोट डाले जा चुके हैं. नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे.

मध्य प्रदेश की 230 ओर छत्तीसगढ़ की 70 सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा. इन दोनों ही प्रदेशों में सरकार बनाने के लिए भाजपा और कांग्रेस ने इस बार पूरा दम दिखाया है. खासतौर से भाजपा ने यहां पूरी ताकत झोंक दी है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा, यूपी के सीएम योगी सहित तमाम भाजपा नेताओं ने यहां सैकड़ों रैलियां की हैं, कांग्रेस ने भी प्रियंका गांधी, राहुल गांधी से लेकर अन्य वरिष्ठ नेताओं की खूब सभाएं कराई हैं. हालांकि ये नेता मतदाताओं को अपने पक्ष में करने में किस हद तक सफल हुए ये आज पता चलेगा जब लोग जनादेश देने के लिए अपने घरों से निकलेंगे और पोलिंंगबूथों पर पहुंचकर वोट देंगे.

दांव पर इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा
मध्य प्रदेश में कांग्रेस और भाजपा के बीच टक्कर है, हालांकि बीएसपी और सपा किसी का भी खेल बिगाड़ने की ताकत रखती हैं. यहां की सबसे वीआईपी सीट बुधनी है जहां से सीएम शिवराज सिंह चौहान मैदान में उतरे हैं, यहां उनका मुकाबला टीवी कलाकार विक्रम मस्तल है. यहां सपा ने मिर्ची बाबा को उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा होशंगाबाद सीट पर भाई-भाई मैदान में हैं, यहां कांग्रेस ने गिरिजाशंकर शर्मा और भाजपा ने सीताशरण शर्मा को मैदान में उतारा है. इसी तरह छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ा मुकाबला पाटन सीट पर है, जहां से सीएम भूपेश बधेल चुनाव मैदान में उतरे हैं, यहां भाजपा ने उनके भतीजे विजय बघेल को चुनाव मैदान में उतारा है. इसके अलावा यहां टीएस सिंह देव, ताम्रध्वज साहू, रवींद्र चौबे समेत अन्य मंत्रियों की किस्मत का फैसला भी आज होगा.

इतने उम्मीदवारों का तय होगा भविष्य
17 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होना है, इसके लिए मध्य प्रदेश की सभी 230 और छत्तीसगढ़ की शेष 70 सीटों पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, एमपी में जहां 2533 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर होगी, वहीं छत्तीसगढ़ में 958 उम्मीदवों का भविष्य ईवीएम में कैद होगा. दूसरे चरण के मतदान के लिए बुधवार शाम को ही चुनाव प्रचार थम चुका है. वोटिंग प्रतिशत ज्यादा हो और किसी तरह का व्यवधान न हो इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है. गुरुवार देर शाम तक बूथ कर्मी और पीठासीन अधिकारी अपने-अपने बूथों पर पहुंचकर चुनाव की तैयारी करते नजर आए.

एमपी में 5.60 करोड़ मतदाता चुनेंगे नई सरकार
मध्य प्रदेश में 5 करोड़ 60 लाख मतदाता नई सरकार चुनेंगे. प्रदेश में वैसे तो पोलिंग का वक्त सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक रखा गया है, हालांकि माओवादी प्रभावित इलाकों में ये समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक ही होगा. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के मुताबिक प्रदेश में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है. इसके लिए 65 सौ से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं, इनमें 2533 उम्मीदवार हैं, इनमें 2280 पुरुश, 252 महिलाएं और एक थर्ड जेंडर का उम्मीदवार है. इनमें कांग्रेस और भाजपा के 230-230, बीएसपी के 181, सपा के 71 और 1166 उम्मीदवार निर्दलीय हैं.

छत्तीसगढ़ में वोट डालेंगे 1.63 करोड़ मतदाता
छत्तीसगढ़ में 70 सीटों पर 958 उम्मीदवारों की किस्मत तय होगी, यहां दूसरे चरण में एक करोड़ 63 लाख मतदाता उम्मीदवारों की जीत हार तय करेंगे. चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के लिए 18 हजार 833 मतदान केंद्र बनाए है. खास बात ये है कि इनमें 700 से ज्यादा मतदान केंद्र ऐसे हैं, जिनमें सिर्फ महिला मतदानकर्मी ही तैनात रहेंगे.