मप्र के शहरों-गांवों में पानी, सड़कें और रेल लाइनें जलमग्न, दर्जनों ट्रेनों के रूट डायवर्ट

Water, roads and railway lines submerged in cities and villages of MP, routes of dozens of trains diverted
Water, roads and railway lines submerged in cities and villages of MP, routes of dozens of trains diverted
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। IMD Rainfall Alert, Madhya Pradesh Rains: मध्य प्रदेश में इन दिनों भारी बारिश से तबाही मची हुई है. कई दिन लगातार हुई बारिश से प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ के हालात हैं. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. बारिश के चलते मध्य प्रदेश में करीब 50 छोटे-बड़े डैम ओवरफ्लो हो गए हैं. वहीं, शहर लबालब होकर डूबने की कगार पर हैं.

भोपाल में बारिश से उत्पन्न हालात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भोपाल की इंडस एम्पाइयर कॉलोनी में इतना पानी भर गया कि लोग अपने घरों में ही फंस गए, जिन्हें बड़ी मुश्किल से नाव की मदद से रेस्क्यू किया गया. भोपाल की तरह मध्य प्रदेश के कई जिले और शहर बारिश से बेहाल हैं. विदिशा, रायसेन, ललितपुर,रतलाम, और खरगौन ये मध्य प्रदेश के उन शहरों के नाम हैं, जहां पर बारिश ने लोगों को बेघर कर दिया है.

मध्य प्रदेश के विदिशा में बेतवा नदी का पानी शहर में घुस गया है. जिससे सड़कों पर स्टीमर चल रहे हैं. विदिशा में मार्केट पूरी तरह पानी में डूब गए हैं. लोगों के घरों की बालकनी मदद मिलने का एक मात्र जरिया बनी हुई हैं क्योंकि नीचे की मंजिल पूरी तरह से पानी में डूब चुकी हैं. विदिशा की तरह मध्य प्रदेश के रायसेन में चारों तरफ पानी ही पानी है. गांव के गांव टापू बन गए हैं और इनका संपर्क शहरों से टूट गया है.

भारी बारिश का असर रेल यातायात पर भी पड़ा है. बारिश के चलते रेलवे ट्रैक पानी में डूब गए हैं. मध्य प्रदेश के गुना और मक्सी के बीच भारी बारिश के कारण पटरियों पर पानी भर जाने के बाद मंगलवार को कम से कम आठ ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है. वहीं, बीना-नागदा ट्रेन को रद्द कर दिया गया है.

गुना स्टेशन मास्टर आरएस मीणा ने बताया कि लगातार बारिश के कारण ब्यावरा और कुंभराज में बाढ़ का पानी रेलवे पटरियों पर पहुंच गया, जिससे गुना-मक्सी मार्ग पर रेल यातायात बाधित हुआ. उन्होंने ये भी कहा कि बीना-नागदा ट्रेन गुना से वापस चलेगी जबकि साबरमती एक्सप्रेस को बीना-भोपाल रूट पर डायवर्ट किया गया है.

परवर्तित मार्ग से चलाई जा रहीं ये ट्रेनें
बांद्रा टर्मिनस-झांसी एक्सप्रेस वाया नागदा-कोटा-रुठियाई होकर जाएगी. इसी तरह इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस वाया संत हिरदाराम नगर-बीना-झांसी, इंदौर-भिंड एक्सप्रेस वाया-नागदा-कोटा, ग्वालियर-रतलाम एक्सप्रेस वाया कोटा-नागदा, अहमदाबाद-वाराणसी एक्सप्रेस वाया संत हिरदाराम नगर-बीना-झांसी, वाराणसी-अहमदाबाद एक्सप्रेस वाया बीना-संत हिरदाराम नगर और उधना-बनारस एक्सप्रेस वाया नागदा-कोटा होकर चलाई जा रही है.