बिहार में बिगड़ने वाला है मौसम, 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी; लोगों से सावधान रहने की अपील

Weather is going to worsen in Bihar, alert issued for 12 districts; Appeal to people to be careful
Weather is going to worsen in Bihar, alert issued for 12 districts; Appeal to people to be careful
इस खबर को शेयर करें

पटना। बिहार में मौसम बदलने वाला है। भीषण गर्मी के बीच राहत की खबर आई है। दरअसल, 4 जून से बिहार के 12 जिलों में बारिश होने के आसार हैं। वहीं 17 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पूर्णिया, शेखपुरा एवं भागलपुर जिलों में भीषण उष्ण लहर को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया। भीषण गर्मी से लोगों को बचने की सलाह दी गई है। मौसम वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार प्रदेश का अधिकतम तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री अधिक बने होने के कारण गर्मी का प्रभाव बना हुआ है। दिन-रात पछुआ प्रवाह लगातार जारी रहने से लोग दिन-रात परेशान हैं।

इन 12 जिलों में बारिश के आसार
पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों में तीन मई की रात पश्चिमी विक्षोभ के पहुंचने की संभावना है। ऐसे में 4 मई से 6 मई के दौरान उत्तर पूर्व बिहार के अररिया, सुपौल, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश के आसार हैं। वहीं, पांच-छह मई को दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर व खगड़िया में भी छिटपुट वर्षा के आसार जताए गए हैं। इनके प्रभाव से पटना सहित दक्षिणी भागों के मौसम में बदलाव आने के साथ तापमान में आंशिक गिरावट के आसार है।

इन 17 जिलों में लू का अलर्ट
वहीं, वैशाली, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सुपौल, कैमूर, औरंगाबाद, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, जमुई एवं बांका जिले में लू की संभावना को लेकर चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पटना सहित 17 शहरों में (लू हीट) वेव का प्रभाव बना रहेगा। जबकि, प्रदेश के किशनगंज व गया में गर्म दिन रहने की संभावना है।