राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में पारा 35 डिग्री के पार, यहां जानें विस्तार से

Weather patterns changed in Rajasthan, mercury crossed 35 degrees in these districts, know here in detail
Weather patterns changed in Rajasthan, mercury crossed 35 degrees in these districts, know here in detail
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में मौसम तेजी से परिवर्तित हो रहा है। फरवरी के मध्य में ही मौसम ने अपना मिजाज बदला है और एक दम से मौसम गर्म हो गया। बता दें कि तापमान में सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, बाड़मेर में शनिवार को तापमान 37 डिग्री के पार पहुंच गया।

…तो इस वजह से बढ़ा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी अरब सागर एवं आसपास के गुजरात क्षेत्र के ऊपर एक प्रति चक्रवाती तंत्र विकसित होने से पिछले दिनों में राज्य में तापमान अचानक बढ़ा है। मौसम विभाग के मुताबिक, बाड़मेर, बीकानेर, जोधपुर, फलौदी, जैसलमेर, डूंगरपुर में पारा 35 डिग्री के पार पहुंच गया।

सबसे ज्यादा गर्म रहा बाड़मेर
पिछले 24 घंटे में बाड़मेर का तापमान सबसे ज्यादा रहा, जो सामान्य से 8.8 डिग्री ज्यादा है। बता दें कि बाड़मेर में शनिवार को 37.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। बाड़मेर के बाद बीकानेर में 36.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ, जो सामान्य से 10.2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। चूरू का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री दर्ज हुआ।

अमूमन होली के बाद मौसम गर्म होना शुरू होता था, लेकिन इस बार फरवरी के मध्य में ही तापमान में काफी ज्यादा वृद्धि हो गई है। अचानक मौसम का यूं गर्म होना चिंताजनक है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि अभी गर्मी का पूरा मौसम बचा हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार, अभी प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि 21-22 फरवरी से एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।