Weather Update: 2 दिन गिरेगी आसमान से आफत, इन राज्यों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश की चेतावनी

Weather Update: Storm will fall from the sky for 2 days, warning of rain with dusty storm in these states
Weather Update: Storm will fall from the sky for 2 days, warning of rain with dusty storm in these states
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः देशभर में अब तापमान की रफ्तार रॉकेट बनी हुई है, जिससे कई इलाकों में गर्मी ने लोगों का दम तोड़ने का काम कर रही है। लोग रास्तों में चलते-चलते भी पेड़ की छाया में रुककर आराम ले रहे हैं। देश के दूसरे कई हिस्सों में चक्रवात तूफान मोचा भी आफत बन रहा है, जिससे आंधी के साथ बारिश भी देखने को मिल रही है।

देश की राजधानी दिल्ली से लेकर यूपी व उत्तराखंड़ सहित पूरे उत्तर भारत में गर्मी का सितम बढ़ता ही जा रहा है। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में देर रात बारिश होने से तापमान गिर गया, जिसके बाद मौसम सुहावना हो गया। इस बीच भारतीय(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

इन हिस्सों में बारिश बनेगी आफत

आईएमडी के अनुसार, चक्रवात चूफान मोच भी कई राज्यों में तांडव मचा सकता है। इसकी वजह से बंगाल की खाड़ी और उत्तर पूर्वी राज्यों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इतना ही नहीं आगामी चार दिन तक तेज बारिश का दौर भी देखने को मिल सकता है।

इसके साथ ही अंडमान और निकोबार में आज मामूली बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही त्रिपुरा और मिजोरम में आज तेज आंधी के साथ मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। नागालैंड, मणिपुर और दक्षिण असम के कई हिस्सों में तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी के तमाम हिस्सों में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की हवाएं चलने के आसार जताए गए हैं। नॉर्थईस्ट भारत में 17 मई तक तेज बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, और असम मेघायल में तेज बारिश की संभावना है।

इन हिस्सों में भी आंधी की संभावना

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी में बढ़ते तापमान के बीच आंधी के साथ मामूली बूंदाबांदी का दौर देखने को मिल सकता है। इसके अलावा बिहार, झारखंड और राजस्थान में गर्मी और भी रिकॉर्ड तोड़ सकती है।