उत्तराखंड में जल्द बदलेगा मौसम, इस तारीख से बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

देहरादून। Uttrakhand Weather News उत्तराखंड में मैदानी इलाकों में शुष्क मौसम के बीच चटख धूप खिल रही है, जिससे तापमान में भी इजाफा हो रहा है। हालांकि, पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं बादल भी मंडरा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 22 फरवरी से मौसम फिर से करवट ले सकता है। ऐसे में कहीं-कहीं बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

शनिवार को देहरादून, हरिद्वार समेत तमाम मैदानी इलाकों में दिनभर चटख धूप खिली। पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं बादलों का डेरा रहा, चमोली में देर रात हल्की बौछारें भी पड़ीं। इस बीच प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश में अगले दो दिन मौसम सामान्य रहेगा।

आगामी 22 फरवरी को ताजा पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने के कारण मौसम के करवट बदलने के आसार हैं। ऐसे में 23 फरवरी को गढ़वाल मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों और कुमाऊं के पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में बारिश की आशंका है। इस दौरान 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात भी हो सकता है।

चमोली जिले में मौसम खराब हाने के साथ ही श्री बदरीनाथ धाम में हल्की बर्फबारी हुई है। जिले में सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे। हालांकि दोपहर तक धूप व बादलों की आंख मिचौनी जारी रही। बदरीनाथ धाम के अलावा जिले की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई है। निचले इलाकों में दोपहर में हल्की बूंदाबांदी हुई। मगर तेज हवाओं के बाद फिर से मौसम साफ हो गया।

टिहरी में पाला गिरने से कई सड़कों पर आवागमन जोखिम भरा बना है। सड़क पर कई बार दोपहिया वाहन रपट चुके हैं। नई टिहरी-छमुंड-बौराडी मार्ग पर आइटीआइ, छमुंड, गैस गोदाम के पास पाला गिरने से सड़क पर आवागमन जोखिम भरा बना है। नई टिहरी-चंबा मार्ग पर ढाईजर, बुडोगी बैंड के पास पाला गिरने से आवागमन में परेशानी हो रही है।

वहीं, चंबा-रानीचौरी, चंबा मसूरी मोटर मार्ग पर भी कई जगहों पर पाला गिरने से आवागमन जोखिम भरा बना है। इन मार्गों पर कई दुपहिया वाहन चालक रपट चुके हैं। पिछले कुछ दिनों से यह समस्या बनी हुई है। इन सड़कों पर भारी मात्रा में पाला गिरने से सर्दियों में आवागमन में लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में नगरपालिका के ईओ अनिल पंत का कहना है कि शहर की पालाग्रस्त आंतरिक सड़कों पर चूने का छिड़काव किया जा रहा है।