सोमवार को शेयर बाजार में ऐसा क्‍या होने वाला है कि चेतावनी भेजने लगी हैं कंपनियां!

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे। इसके पहले शनिवार को आए तमाम एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्‍व में एनडीए को प्रचंड बहुम‍त मिलने के आसार जताए गए हैं। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान खत्‍म होने के बाद चुनाव बाद सर्वेक्षणों में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता संभालने जा रहे हैं। शेयर बाजार पहले से ही पीएम मोदी पर दांव लगा रहा था। सोमवार को बाजार में एग्जिट पोल का असर दिखाई दे सकता है। इसके कारण बाजार में भारी उठापटक रहने के आसार हैं। यही देखते हुए कई ब्रोकर कंपनियों ने अपने निवेशकों को चेतावनी भेजनी शुरू कर दी है।

HDFC Securities ने अपने ग्राहकों को कहा है कि अंतिम परिणाम के आधार पर बाजार में अस्थिरता की संभावना है। उसने निवेशकों को सलाह दी है कि वे अपने इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और मार्जिन ट्रेडिंग फैसिलिटी (MTF) में लीवरेज्ड पोजीशन्स पर नजर रखें। वे सुनिश्चित करें कि लिंक्ड अकाउंट्स में सरप्लस फंड्स हों या ट्रांजैक्शन अकाउंट में फंड्स ट्रांसफर किए गए हों या बाजार में किसी प्रतिकूल स्थिति के लिए अतिरिक्त शेयरों को मार्जिन प्लेज किया गया हो। उसने बताया है कि 4 जून को इक्विटी और डेरिवेटिव्स सेगमेंट के लिए कवर प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं होगा। इंट्राडे प्रोडक्ट पर 4 जून को न्यूनतम 40% मार्जिन लगेगा।

प‍िछले हफ्ते दबाव में था बाजार
पिछले हफ्ते शुक्रवार को बाजार हल्‍की बढ़त के साथ बंद हुए थे। इसके पहले शेयर बाजार में लगातार पांच सत्रों में गिरावट दर्ज की गई थी। लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले बाजार में तगड़ा उतार-चढ़ाव है। एग्जिट पोल में बीजेपी की जीत से उत्‍साहित होकर सोमवार को बाजार खुलते ही जबर्दस्‍त लिवाली के आसार हैं। हालांकि, यह खेल पूरी तरह से बड़े सौदेबाजों का है। छोटे निकशकों को फिलहाल हाजार से दूर ही रहना चाहिए। वे इस उतार-चढ़ाव के खेल में हाथ भी जला सकते हैं।

क्‍यों मोदी पर दांव लगा रहा है स्‍टॉक मार्केट?
शेयर बाजार को उम्‍मीद है कि बीजेपी की सरकार बनने से पॉलिसी निरंतरता बनी रहेगी। अगर ऐसा नहीं हुआ तो बाजार में अनिश्चितता पैदा होगी। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 303 सीट जीती थीं। वहीं, एनडीए की सीट संख्या 353 थी। कांग्रेस को 53 सीट और उसके सहयोगियों को 38 सीट मिली थीं। इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों ने I.N.D.I.A गठबंधन बनाया है।

पीएम मोदी ने सातवें और अंतिम चरण का मतदान संपन्न होने के बाद भरोसा जताया था कि कि लोगों ने एनडीए की सरकार को फिर से चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया है। उन्होंने यह भी कहा था कि ‘अवसरवादी इंडी गठबंधन’ मतदाताओं के साथ तालमेल बैठाने में नाकामयाब रहा।