फ्रांस में गूंजा ‘जय हो’ तो चुटकियां बजाने लगे मैक्रों, पीएम मोदी के डिनर में बैंड ने दो बार बजाया हिंदी गाना, देखें वीडियो

इस खबर को शेयर करें

पेरिस : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले दिनों फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर थे। यहां फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उनके लिए डिनर का आयोजन किया था। इस भोज का आयोजन 14 जुलाई को फ्रांस के ‘नेशनल डे’ पर पेरिस के लौवर म्यूजियम में किया गया था। इस दौरान हॉल में मौजूद बैंड ने हिंदी गाने भी बजाए। डिनर के दौरान बैंड ने दो बार ‘जय हो’ गाना बजाया जिसकी धुन को मैक्रों एन्जॉय करते दिखे। टेबल पर उनके बगल में पीएम मोदी को बैठे देखा जा सकता है।

बैंक्‍वेंट के एक वीडियो में मैक्रों और पीएम मोदी को डिनर टेबल पर बैठे देखा जा सकता है। उनके सामने बैंड ‘जय हो’ गाना बजा रहा है। मैक्रों चुटकियां बजाते हुए गाने की धुन का लुत्फ उठाते हुए नजर आ रहे हैं। वहीं पीएम मोदी बेहद गौर से बैंड की परफॉर्मेंस को देख रहे हैं। राष्ट्रपति मैक्रों और फ्रांस की प्रथम महिला ब्रिगिट मैक्रों ने पेरिस में पीएम मोदी का स्वागत किया। इससे पहले लौवर म्यूजियम में बैंक्‍वेंट का आयोजन 1953 में ब्रिटिश क्वीन एलिजाबेथ के लिए किया गया था।

पूरी तरह शाकाहारी था डिनर का मैन्यू
आम दिनों पर इस म्यूजियम में काफी भीड़ रहती है लेकिन बैंक्‍वेंट के आयोजन के लिए इसे बंद कर दिया गया। डिनर का मैन्यू खासतौर पर तैयार किया गया था और पूरी तरह शाकाहारी था। बैंक्‍वेंट में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, ‘दुनिया ने पिछले 25 वर्षों में कई उतार-चढ़ाव का सामना किया है लेकिन भारत और फ्रांस के बीच दोस्ती लगातार गहरी होती गई।’

‘भारत-फ्रांस ने तैयार किया 25 वर्षों का रोडमैप’
उन्होंने कहा, ‘दोनों देशों ने अगले 25 वर्षों के लिए एक रोडमैप तैयार किया है और उनकी साझेदारी वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत है।’ शनिवार को पीएम मोदी ने अपनी फ्रांस यात्रा को ‘यादगार’ बताया। उन्होंने कहा कि बैस्टिल डे समारोह में भाग लेने के बाद यह और भी खास हो गई। उन्होंने गर्मजोशी और मेहमाननवाजी के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रपति और फ्रांस के लोगों का भी आभार व्यक्त किया।