कौन हैं मीरा यादव? मध्यप्रदेश की इकलौती सीट पर सपा ने मैदान में उतारा, वीडी शर्मा को देंगी चुनौती

Who is Meera Yadav? SP fields the only seat in Madhya Pradesh, will challenge VD Sharma
Who is Meera Yadav? SP fields the only seat in Madhya Pradesh, will challenge VD Sharma
इस खबर को शेयर करें

छतरपुुर : कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के गठबंधन वाली खजुराहो सीट से सपा ने अपने प्रत्याशी को बदलकर मीरा दीपनारायण सिंह यादव को चुनावी मैदान पर उतारा है। इसके साथ ही डॉ. मनोज यादव को समाजवादी पार्टी ने मध्यप्रदेश का प्रदेशाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंप दी है। दरअसल, मीरा यादव निमाड़ी विधायक रह चुकी हैं। वहीं, उनके पति दीप नारायण सिंह यादव भी यूपी के झांसी के गरोठा विधानसभा सीट से दो बार के विधायक रह चुके हैं। राजनीतिक जानकारों की माने तो मीरा दीप नारायण सिंह यादव का प्रभाव न सिर्फ उत्तर प्रदेश, बल्कि मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड सहित कई इलाकों में बना हुआ है। यादव समाज के बड़े चेहरे होने के साथ ही मीरा दीप नारायण यादव सपा प्रमुख अखिलेश यादव के काफी करीबी माने जाते हैं।

शायद यही कारण है कि सपा ने अपना प्रत्याशी बदलकर उन पर अपना भरोसा जताया है। हालांकि उनका सीधा मुकाबला बीजेपी के दिग्गज नेता वीडी शर्मा से होने वाला है। जो वर्तमान खजुराहो सांसद होने के साथ ही बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष हैं। मीरा यादव को टिकट दिए जाने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि अब लोकसभा सीट खजुराहो पर मुकाबला रोचक हो सकता है।

दीप नारायण यादव, यादव समाज का एक बड़ा चेहरा हैं। साथ ही इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस के अलावा अन्य दलों का भी समर्थन प्राप्त है। ऐसे में बीजेपी को अब एक बड़ी चुनौती मिल सकती है। हालांकि, इसका निर्णय मतदाता करेंगे, जो तीन जिले की आठ विधानसभा में निवासरत हैं। फिलहाल, जिला प्रशासन ने भी कमर कसते हुए चुनावी मोड में आ चुकी है, जिसका असर अब दिखने लगा है।