पब्लिक टॉयलेट्स के दरवाजे आखिर नीचे से छोटे क्यों होते हैं? वजह जानकर भन्ना जाएगा सिर

Why are the doors of public toilets smaller than the bottom? Knowing the reason, your head will spin
Why are the doors of public toilets smaller than the bottom? Knowing the reason, your head will spin
इस खबर को शेयर करें

Why Public Toilets Have Short Doors: हम जिंदगी में रोजाना ऐसी बहुत सारी चीजें देखते हैं, जो कुछ अजीबोगरीब तरीके से बनी होती हैं लेकिन उन पर ध्यान नहीं दे पाते. ऐसी ही एक चीज पब्लिक टॉयलेट्स में लगे दरवाजे. आपने जब भी ऐसे टॉयलेट्स यूज किए होंगे तो इस बात पर गौर जरूर किया होगा कि उनके दरवाजे नीचे से छोटे होते है. क्या आप जानते हैं कि इसकी असल वजह क्या हो सकती है. अगर आपको इस बारे में नहीं पता तो आज हम इस रहस्य से पर्दा उठाते हैं.

बजट कम करने के लिए
एक सोशल मीडिया यूजर ने पब्लिक टॉयलेट्स (Public Toilets Door Height) के दरवाजे नीचे से छोटे होने के पीछे का राज उजागर किया है. उसने इसके पीछे की 3 बड़ी वजहें बताई हैं. इंटरनेट यूजर के मुताबिक बड़े दरवाजों के मुकाबले छोटे दरवाजों पर कम लागत आती है. जब आप एक साथ कई टॉयलेट्स में दरवाजे लगाने जा रहे हैं तो यह छोटी-छोटी बचत मिलकर काफी बड़ी हो जाती है. इसलिए प्रोजेक्ट कॉस्ट कम करने के लिए यह पैंतरा अपनाया जाता है.

सफाई होती है आसान
इसकी दूसरी बड़ी वजह सफाई है. असल में पब्लिक टॉयलेट्स (Public Toilets Door Height) दिनभर यूज होते रहते हैं. ऐसे में उसके फर्श की सफाई करना एक चैलेंजिंग काम होता है. पूरे साइज के दरवाजे होने पर फर्श के कोनों में सफाई करना मुश्किल हो जाता है. जबकि दरवाजे नीचे से छोटे होने की वजह पोंछा चारों ओर आसानी से घूम जाता है. यही वजह है कि पब्लिक टॉयलेट्स में दरवाजे नीचे से छोटे रखे जाते हैं.

इमरजेंसी में मिलती है मदद
तीसरी बड़ी वजह इमरजेंसी की स्थिति में आपात सहायता पहुंचाना होता है. अगर पब्लिक टायलेट में अचानक किसी को हार्ट अटैक आ जाए, कोई व्यक्ति बेहोश हो जाए या फिर कोई बच्चा अंदर लॉक हो जाए तो बिना दरवाजा (Public Toilets Door Height) तोड़े उसे नीचे से घुसकर बचाया जा सकता है. नीचे से दरवाजा छोटा होने की वजह से दूसरे यूजर को पता चल जाता है कि अंदर कोई उसे यूज कर रहा है.