क्यों प्रसिद्ध है भुवनेश्वर का मां मंगला बस्ती मंदिर, जहां बिल गेट्स ने किए दर्शन

Why is Bhubaneswar's Maa Mangala Basti temple famous, where Bill Gates visited?
Why is Bhubaneswar's Maa Mangala Basti temple famous, where Bill Gates visited?
इस खबर को शेयर करें

Maa Mangla Basti Temple: उड़ीसा के पुरी जिले के पूर्वी तट पर काकटपुर शहर में स्थिति मां मंगला बस्ती मंदिर, मां मंगला देवी को समर्पित है. बता दें कि मां मंगला की पूजा उड़ीसा की संस्कृति का एक हिस्सा है. ये हिंदू शक्ति पीठ का एक हिस्सा है. मां मंगला बस्ती मंदिर पवित्र नदी प्राची के पूर्वी तट पर स्थित है जिसका नाम पहले सरस्वती था. प्राचीन काल में बौद्ध भिक्षु मां मंगला को देवी तारा का प्रतीक मानते थे. बता दें कि मां मंगला शांति, शक्ति, खुशी, प्रेम, पवित्रता, ज्ञान और सच्चाई जैसे गुणों का प्रतीक है.

बिल गेट्स ने किया दौरा
बता दें कि भुवनेश्वर में मौजूद मां मंगला बस्ती में आज बिल गेट्स ने बस्ती वासियों के साथ चर्चा की और वहां स्थिति मां मंगला बस्ती मंदिर में दर्शन कर मां का आशीर्वाद प्राप्त किया.

भगवान जगन्नाथ के साथ है ये संबंध
पौराणिक कथाओं के अनुसार जब भगवान की मूर्तियों जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के दौरान प्रतिस्थापित किया जाता है, तो पुरी में मंदिर के पुजारी काकटपुर मंदिर में मां मंगला से उन्हें दिव्य दर्शन देने की प्रार्थना करते हैं. पुजारियों की प्रार्थना के बाद मां उन्हें सपने में दर्शन देती हैं.

उड़ीया शैली में है नक्काशी
मां मंगला बस्ती मंदिर की नक्काशी विशिष्ट उड़ीया शैली में है. वहीं, मंदिर की वास्तुकला उत्कलिया पीढ़ विमान शैली का उम्दा उदाहरण है. मंदिर में ठोस पतथर से बना एक बिस्तर बनाया गया है, जिसके बारे में कहा गया है कि मां मंगला पूरा ब्रह्मांड का भ्रमण करने के बाद विश्राम करने के लिए आती हैं. देखने में ये बिस्तर बिल्कुल उसी तरह दिखता है, जैसे यह सदियों से उपयोग में दिख रहा हो.