बेंजामिन नेतन्‍याहू होंगे गिरफ्तार? आईसीसी जारी कर सकती है अरेस्‍ट वारंट, ऐक्‍शन में आया इजरायल

Will Benjamin Netanyahu be arrested? ICC can issue arrest warrant, Israel comes into action
Will Benjamin Netanyahu be arrested? ICC can issue arrest warrant, Israel comes into action
इस खबर को शेयर करें

तेल अवीव: हमास के खिलाफ जारी जंग के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बड़ी मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। इजरायली मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (ICC) गाजा में युद्ध से संबंधित आरोपों पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू और शीर्ष इजरायली अधिकारियों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने की तैयारी कर रहा है। टाइम्स ऑफ इजरायल ने रविवार को इजरायली सरकार सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायल बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय की संभावित योजना को रोकने के लिए ठोस प्रयास कर रहा है।

वारंट रोकने के लिए इजरायल सक्रिय
रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद वारंट को रोकने के लिए अभियान का नेतृत्व कर रही है। विदेश मंत्रालय भी इसमें शामिल है। एक इजरायली राजनयिक ने कहा, हम हर संभावित जगह पर काम कर रहे हैं। सूत्र के मुताबिक, आशंका है कि आईसीसी का सबसे प्रमुख आरोप होगा कि इजरायल ने गाजा में फिलिस्तीनियों को जानबूझकर भूखा रखा है।

इजरायल इस मामले को लेकर कितना गंभीर है, यह इस बात से समझा जा सकता है कि इजरायली रक्षा बल (IDF) के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता ने शब्बात (इजरायली धार्मिक दिन) पर विदेश पत्रकारों के साथ विशेष प्रेस क्रॉन्फ्रेंस की, जिसमें गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए इजरायल की मदद के बारे में जानकारी दी गई। इसे इजरायल द्वारा आईसीसी के अभियान के जवाब में की गई पहल के रूप में देखा गया है।

तनाव में नेतन्याहू
टाइम्स ऑफ इजरायल से बातचीत में अधिकारी ने हिब्रू भाषा की मीडिया की उन रिपोर्टों की पुष्टि की कि आईसीसी को आगे बढ़ने से रोकने के लिए किए गए आखिरी कूटनीतिक प्रयास में अमेरिका भी शामिल था। इजरायली एक्सपर्ट बेन कैस्पिट ने कहा, प्रधानमंत्री नेतन्याहू अपने और अन्य शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट की संभावना पर नेतन्याहू असामान्य तनाव में हैं। आईसीसी का ये कदम युद्ध के दौरान इजरायल की अंतरराष्ट्रीय छवि के लिए बड़ा धक्का होगा।