राजस्थान के इन जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी, अगले 48 घंटे में…

Yellow and orange alert issued in these districts of Rajasthan, in the next 48 hours...
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है. इस वजह से लोगों के काम पर प्रभाव पड़ रहा है. कई इलाकों में सूरज करीब 11 बजे तक देखने के मिल रहा है. वहीं कुछ जगहों पर सुबह और रात को धुंध है. घने कोहरे के कारण वाहन चालकों को भी विजिबिलिटी में परेशानी हो रही है. साथ ही गाड़ियों पर बर्फ जम रही है.

मौसम विभाग की माने तो कोहरे के कारण अधिकतम तापमान में 3-8 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा रही है. नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से मौसम विभाग ने उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, में कुछ जगहों पर मेघगर्जन, ओलावृष्टि और हल्की बारिश की संभावान जताई है. इसके अलावा जोधपुर, बीकानेर संभाग के पूर्वी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

प्रदेश के अधिकांश जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. अजमेर,बांसवाड़ा,बांरा,भीलवाड़ा बूंदी चित्तौड़गढ़ डूंगरपुर झालावाड़,कोटा, प्रतापगढ़,राजसमंद,सवाई माधोपुर, सिरोही,टोंक, उदयपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में मेघ गर्जन और मध्यम से अधिक बारिश ओलावृष्टि होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

वहीं दौसा,धौलपुर,जयपुर,झुंझुनू,करौली, सीकर,चूरू,जालौर,नागौर, पाली, इन सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.मौसम शुष्क होने से सर्दी का एहसास होगा ज्यादा।

मौसम विभाग के माने तो आगामी 4 से 5 दिन लगातार कोहरे की स्थिति बनी रह सकती है. किसानों की माने तो गेहूं के लिए मावठ की बारिश की अति आवश्यक है. ओस आने से तापमान में आई गिरावट से फसलों की रुकी ग्रोथ बढ़ेगी. मौसम के करवट लेने के साथ तापमान में कमी आने से किसानों के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ गई है. तापमान में कमी आने और सर्दी में तेजी से रबी की फसलों को काफी लाभ होगा.

राजस्थान के माउंट आबू में हाल ही में तापमान माइनस में चला गया. इस वजह से गाड़ियों पर बर्फ भी जम रही है. वहीं लोग हाथों को तापते और गर्म कपड़ों से लिपटे नजर आ रहे हैं. बता दें कि राजस्थान के कई शहरों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी शुरू हो चुकी है. इसके चलते कई जगहों पर घना कोहरा भी दर्ज किया जा रहा है. राजस्थान के धोरों में अब हाड़ कंपकंपाने वाली सर्दी का दौर चल रहा है.