अभी-अभी: खट्टर सरकार का बड़ा ऐलान, 16 जुलाई से…

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हर‍ियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने प्रदेश में बंद स्‍कूलों को खोलने को लेकर बड़ा फैसला क‍िया है। इसके तहत शिक्षा विभाग ने हर‍ियाणा में 16 जुलाई से नौवीं से 12वीं तक की कक्षा शुरू करने की घोषणा की है। जबक‍ि 23 जुलाई से छठी से आठवीं कक्षा के लिए स्कूल खुलेंगे। इसके अलावा स्‍कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। सरकार की ओर से कहा गया है क‍ि स्‍कूल खुलने पर क्‍लास लगाने के लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी। वहीं बच्‍चों के स्कूल आने की बाध्यता नहीं होगी।

इससे पहले हर‍ियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर एक समीक्षा बैठक की। इसमें स्कूल्स रीओपनिंग की चर्चा की। हरियाणा के सीएम ने कहा कि कोविड-19 का ग्राफ नीचे आ चुका है। इसलिए कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करते हुए अब स्‍कूल-कॉलेज खोले जाने चाहिए। कम हुए कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर जल्द से जल्द स्कूल्स खोलने को लेकर एक प्लान बनाया जाना चाहिए।

कोरोना के चलते बंद हैं स्‍कूल
हर‍ियाणा समेत देश भर में कोरोना संक्रमण के चलते स्‍कूल-कॉलेज बंद हैं। हालांक‍ि कुछ जगहों पर कोव‍िड गाइडलाइंस का सख्‍ती से पालन करते हुए स्‍कूल खोलने की तैयार‍ियां की जा रही हैं। इसको देखते हुए हर‍ियाणा सरकार ने भी राज्‍य में स्‍कूलों को फ‍िर से खोलने की घोषणा की है।

हरियाणा में 10 लोगों की मौत, 55 नए मामले
हरियाणा में गुरुवार को कोरोना वायरस से 10 लोगों की मौत हुई थी। इससे इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 9,525 हो गई, जबकि संक्रमण के 55 नए मामले सामने आने से राज्य में संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 7,69,148 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के दैनिक बुलेटिन के अनुसार, नई मौतों में गुरुग्राम और भिवानी जिलों से दो-दो मौतें शामिल हैं। भिवानी से कोविड -19 के छह नए मामले सामने आए, जबकि नूंह, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र और गुरुग्राम जिलों से पांच-पांच मामले सामने आए।