बाबर ने छीनी विराट से नंबर एक की गद्दी, जाफर ने दे दी अहम सलाह

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को आईसीसी बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपनी टॉप पोजिशन पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम से गंवा दी, जिस पर वह काफी लंबे समय से काबिज थे। 26 साल के बाबर ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के अंतिम मैच में 82 गेंद में 94 रन की पारी खेली थी, जिससे उन्हें 13 रेंटिंग प्वॉइंट्स हासिल करने में मदद मिली और वह 865 प्वॉइंट्स पर पहुंच गए। कोहली 1,258 दिन तक बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर कायम रहे जो तीन साल से ज्यादा का समय रहा। बाबर की इस उपलब्धि पर भारत के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने उन्हें एक अहम सलाह दी है।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘बाबर आजम तुम्हें बधाई हो और तुम इसके हकदार हो। इस पोजिशन पर आने के बाद बहुत ज्यादा कंफर्टेबल मत हो जाना, क्योंकि तुम अच्छी तरह जानते हो कि विराट को चेज करना कितना पसंद है।’

बता दें कि बाबर वनडे में नंबर एक बल्लेबाज बनने वाले पाकिस्तान के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले हमवतन जहीर अब्बास (1983-84), जावेद मियांदाद (1988-89) और मोहम्मद यूसुफ (2003) भी नंबर एक वनडे बल्लेबाज की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। बाबर के अब वनडे रैंकिंग में कोहली से आठ प्वॉइंट्स ज्यादा हैं। बाबर के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले 837 रेटिंग प्वॉइंट्स थे, लेकिन पहले मैच में 103 रन की पारी से वह 858 प्वॉइंट्स (कोहली से ज्यादा) पर पहुंच गए। दूसरे वनडे में 32 रन के स्कोर से वह पिछली सप्ताह रैंकिंग में 852 प्वॉइंट्स पर खिसक गए थे।

टेस्ट में बाबर सर्वश्रेष्ठ पांचवां स्थान हासिल कर चुके हैं और इस समय छठे स्थान पर काबिज हैं, जबकि टी-20 इंटरनेशनल में वह तीसरे स्थान पर हैं लेकिन वह पहले नंबर एक भी रह चुके हैं। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज फखर जमां एक अन्य पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं जो वनडे बैट्समैन रैंकिंग में ऊपर बढ़े हैं। उन्होंने 101 रन की पारी से पांच पायदान की छलांग लगाई, जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए।