हरियाणा बोर्ड ऐसे पास करेगा 12वीं के छात्र, देखें मूल्यांकन नीति

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 12वीं कक्षा का रिजल्ट तैयार करने के लिए मूल्यांकन नीति घोषित की जा चुकी है. 12वीं के छात्रों का रिजल्ट 10वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा के अंक और 12वीं के प्रैक्टिकल व इंटर्नल असेसमेंट के अंक के आधार पर तैयार किया जाएगा. छात्र 12वीं के मूल्यांकन नीति की विस्तृत जानकारी हरियाणा बोर्ड की वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए 30:10:60 फॉर्मूला अपनाने की घोषणा किया है. इसके अनुसार 10वीं के अंक का वेटेज 30 फीसदी, 11वीं के अंक का वेटेज 10 फीसदी और 12वीं के प्रैक्टिकल व इंटर्नल असेसमेंट का वेटेज 60% होगा.

हरियाणा बोर्ड के अनुसार, कोरोना महामारी के कारण पिछले साल भी स्कूलों में 11वीं की परीक्षाएं नहीं आयोजित हो सकी थीं. इसके चलते 11वीं के अंकों का वेटेज सिर्फ 10 फीसदी ही रखा गया है. हरियाणा बोर्ड ने सभी स्कूलों को छह जुलाई तक 12वीं के अंक अपलोड करने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए लिंक 28 जून को ही एक्टिव कर दिया गया था. बोर्ड ने यह भी कहा है कि इस बार कोई मेरिट लिस्ट नहीं जारी की जाएगी. जो छात्र 12वीं की मूल्यांकन नीति से असंतुष्ट होंगे वह अगस्त-सितंबर में भौतिक रूप से परीक्षाएं दे सकेंगे.

25 जुलाई तक आ सकता है रिजल्ट
हरियाणा बोर्ड के 12वीं के नतीजे 25 जुलाई तक जारी किए जाने की संभावना है. इस बात की जानकारी पिछले दिनों बोर्ड के अध्यक्ष ने एक स्थानीय समाचार पत्र से बात करते हुए दी थी. बता दें कि हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के चलते 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द करके छात्रों को सीधे प्रमोट करने का फैसला लिया है. हरियाणा बोर्ड के 10वीं के नतीजे जारी भी किए जा चुके हैं.