हरियाणा मे 15 जुलाई तक स्कूल रहेगे बंद छात्रों को मिलेंगे मुफ्त टैबलेट

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने कोविड के कारण स्कूली बच्चों की छुट्टियां 15 जुलाई तक बढ़ा दी हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने समीक्षा बैठक में माहौल को स्कूल खोलने के लिए उपयुक्त नहीं पाया है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर सरकार स्कूल खोलने को लेकर जल्दबाजी में नहीं है।

छुट्टियां बढ़ाने की जानकारी मंगलवार को चंडीगढ़ में शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में स्कूलों की छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया गया है। कोविड के मामले काफी कम हुए हैं, स्थिति नियंत्रण में है लेकिन अभी अभिभावकों और बच्चों में डर है। स्कूल खोलने का माहौल बन नहीं पाया है। स्कूलों में पूरा स्टाफ आता रहेगा। बच्चों की पढ़ाई मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन चलेगी। स्टाफ की रोस्टर प्रणाली खत्म की जा चुकी है।

हरियाणा में जल्द 8 लाख 6 हजार बच्चों को टेबलेट दिए जाएंगे। कंवरपाल ने कहा कि राईट टू एजुकेशन के तहत सरकारी स्कूलों में बच्चों को दाखिला लेने से इनकार नहीं किया जा सकता है। निजी स्कूलों की बात भी सही है लेकिन एसएलसी पर अभी कोई फैसला नहीं ले सकते।

हाईकोर्ट में एसएलसी को लेकर पंजाब का केस लगा हुआ है। उसका फैसला आने के बाद हरियाणा शिक्षा विभाग विचार करेगा। उन्होंने कहा कि 25 जुलाई तक 12 वीं का रिजल्ट आएगा। 30 नंबर 10 वीं के अंकों के आधार पर, 10 नंबर 11 वीं के परीक्षा परिणाम और बाकी 60 नंबर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे।