हिमाचल में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 74.61 फीसदी छात्र पास

10th board result declared in Himachal, 74.61 percent students pass
10th board result declared in Himachal, 74.61 percent students pass
इस खबर को शेयर करें

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड दसवीं कक्षा के नियमित विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा का परिणाम मंगलवार सुबह 10.30 बजे घोषित हो गए हैं। इस परीक्षा में 74.16 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।

ये हैं टॉपर्स
जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश मैट्रिक परीक्षा 2024 में रिधिमा शर्मा (Ridhima Sharma Topper) ने प्रदेश में पहला स्थान (10th Board Toppers List in Himachal) प्राप्त किया है। रिधिमा ने 99.86 फीसदी अंक हासिल किए हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर कांगड़ा की कृतिका शर्मा रहीं। जिन्होंने 99.71 फीसदी अंक हासिल किए हैं। तीसरे नंबर पर बिलासपुर के शिवम शर्मा रहे। जिन्होंने 99.57 फीसदी नंबर प्राप्त किए हैं। चौथे नंबर पर शिमला के धृति तेग्टा रहीं। धृति ने भी 99.57 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। पांचवें नंबर पर कांगड़ा के रुशिल सूद रहे। जिन्होंने 99.57 अंक हासिल किए हैं।

91183 छात्रों ने करवाया था रजिस्ट्रेशन
बता दें कि वार्षिक परीक्षा के लिए 91,183 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया था। परीक्षाएं दो से 21 मार्च तक संचालित की गई थीं। परिणाम जल्द घोषित करने के लिए शिक्षा बोर्ड ने मूल्यांकन केंद्रों की संख्या 45 से बढ़ाकर 51 की थी।

शिक्षा बोर्ड ने मूल्यांकन केंद्रों से ही एप के माध्यम से अंकों को फीड करने की प्रक्रिया शुरू की थी। इससे पहले मूल्यांकन केंद्रों में उत्तरपुस्तिकाओं को चेकिंग के बाद बोर्ड कार्यालय लाया जाता था तथा फिर अंकों को फीड किया जाता था। शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने बताया था कि परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित किया जाएगा। पिछले सप्ताह ही जमा दो परीक्षा परिणाम घोषित किया गया था।

ऐसे चेक करें रिजल्ट
छात्र ऑनलाइन माध्यम से हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) धर्मशाला की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर नतीजों की जांच कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए विद्यार्थियों को रोल नंबर दर्ज कर परिणाम चेक कर सकते हैं।