अब राजस्थान के 901 गांवों में 8 रुपये में मिलेगा पेट भर खाना, सीएम गहलोत ने दिया ये आदेश

Now in 901 villages of Rajasthan, full stomach food will be available for 8 rupees, CM Gehlot gave this order
Now in 901 villages of Rajasthan, full stomach food will be available for 8 rupees, CM Gehlot gave this order
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan News: राजस्थान सरकार (Rajasthan Govrnment) की तरफ से मेडिकल क्षेत्र में कई बड़े कदम उठाते हुए लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा है. अब इसी के साथ ‘कोई भूखा ना सोए’ अभियान के तहत राजस्थान के 901 गांव में मात्र 8 रुपये में भरपेट भोजन की व्यवस्था कराई जाएगी, जिसकी प्रसाशनिक स्तर पर शुरुआत हो भी चुकी है. दरअसल, जैसे शहरों में 8 रुपये में पेटभर भोजन मिल रहा है वैसे ही अब गांवों में इंदिरा रसोई के द्वारा लोगों के भरपेट भोजन मिलेगा.

उदयपुर जिले कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि शहरों में खुली रसोई की तर्ज पर ही गांवों में भी रसोई के लिए सरकार जगह या जमीन फ्री उपलब्ध करवाएगी. इसके लिए ब्लॉक विकास अधिकारी व जिला परिषद सीईओ को जिम्मेदारी दी गई है. हर जिले में कलेक्टर की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है, जो टेंडर करके रसोई का संचालन करने वाली फर्म या संस्था का चयन करेगी.

8 रुपये में मिलता है खाना
उदयपुर नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत ने बताया कि सरकार की ओर से इस किचन में आमजन को 8 रुपये में दिन और 8 रुपये में शाम का भोजन उपलब्ध करवाया जाता है. इसमें दाल, सब्जी, चपाती और आचार दिया जाता है. हर दिन एक रसोई में अधिकतम 200 लोगों (100 सुबह और 100 शाम) के खाने की व्यवस्था रहती है. सरकार ने कोविड के समय इस रसोई का शुभारम्भ किया था. राज्य सरकार द्वारा तय गाइड लाइन के अनुसार राज्य में 901 कस्बों में नई इंदिरा रसोई खोली जानी है. इसमें 5 से 10 हजार की जनसंख्या वाले कस्बों में एक 10 से 20 हजार की जनसंख्या वाले कस्बे में दो और 20 हजार से ज्यादा जनसंख्या वाले कस्बे में तीन रसोई खोली जाएगी.

उदयपुर में यहां खुलेगी रसोईं
जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि अब शहरों के साथ गांवों में भी कोई भूखा नहीं सोएगा. इस संबंध में वित्तीय वर्ष 2023-24 बजट घोषणा के तहत उदयपुर जिले के 12 ग्रामीण क्षेत्रों में इंदिरा रसोई का संचालन किया जाएगा. इसके लिए आवश्यक तैयारियां शुरू की दी गई है. उन्होंने बताया कि उदयपुर जिले के तितरड़ी, कागदर भाटिया, मेनार, पडूणा, खेरोदा, कोटड़ा, रूण्डेडा, बोखाड़ा, भबराणा, नयावास, डबोक व झाड़ोल क्षेत्र में नवीन इंदिरा रसोई का संचालन प्रस्तावित है.