राजस्थान में गर्मी ने अब दिखाने शुरू किए तेवर, कई शहरों में तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार

Heat has now started showing its anger in Rajasthan, temperature crossed 40 degrees in many cities.
Heat has now started showing its anger in Rajasthan, temperature crossed 40 degrees in many cities.
इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में अब गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. प्रदेश के कई इलाकों में अब तापमान 40 डिग्री को पार करने लग गया है. रविवार को राजस्थान में सबसे गर्म शहर कोटा रहा. वहां तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हालांकि अभी भी कई शहरों में तापमान सामान्य या फिर उससे कम बना हुआ है. लेकिन इसमें अब धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है. मौसम विभाग ने 4 मई को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी दी है.

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को प्रदेश के विभिन्न इलाकों के तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके बावजूद जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और बीकानेर संभाग में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया है. इन इलाकों में तापमान की रेंज 38 से 40 डिग्री के बीच रहा है. जबकि प्रदेश के शेष भाग में तापमान सामान्य रेंज में ही दर्ज किया गया है. शेष राजस्थान में तापमान 39 से 41 डिग्री के बीच रहा.

कोटा सबसे गर्म शहर रहा
प्रदेश में रविवार को सर्वाधिक 41 डिग्री तापमान कोचिंग सिटी कोटा में दर्ज किया गया है. इसके अलावा धौलपुर में 40.6, बाड़मेर में 40.4, डूंगरपुर में 40.3, फलौदी में 40.2, जालोर में 40.2 और करौली में 40.1 डिग्री सेल्सियस रहा. राजस्थान में सबसे कम तापमान माउंट आबू में 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. आगामी दिनों में मौसम शुष्क रहने के कारण तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार हैं.

अगले पांच दिनों तक बारिश के आसार नहीं हैं
मौसम विभाग अगले पांच दिनों तक बारिश नहीं होने का अनुमान जताया है. उसके बाद चार मई को पूर्वी राजस्थान के जयपुर व उदयपुर और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर तथा जोधपुर संभाग में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. इससे तापमान में एक बार फिर से गिरावट हो सकती है. बहरहाल बीते दिनों हुई बारिश के कारण राजस्थान को प्रचंड गर्मी से राहत मिली हुई है.