उत्तराखंड में भी खत्म होगा माफियाओं का आर्थिक साम्राज्य, यूपी की तर्ज पर कुर्क होगी संपत्ति

Mafia's economic empire will end in Uttarakhand too, property will be attached on the lines of UP
Mafia's economic empire will end in Uttarakhand too, property will be attached on the lines of UP
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तर प्रदेश में जिस तरह से गैंगस्टर (Gangster) के अपराधियों और माफियाओं के खिलाफ अवैध तरीके से इकट्ठा की गई संपत्ति का जब्तीकरण और बुलडोजर (Bulldozer) की कार्रवाई की जा रही है, उसी तर्ज पर अब उत्तराखंड (Uttarakhand) की सरकार भी अपराधियों पर लगाम कसने के लिए सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रही है. इसके तहत यूपी (UP) की तरह उत्तराखंड में भी माफियाओं के अवैध आर्थिक साम्राज्य (Illigal Property) का विनाश होगा. राज्य सरकार ऐसे अपराधियों के खिलाफ अवैध संपत्ति को कुर्क करने की कार्रवाई करेगी.

अपराधियों की संपत्ति की होगी कुर्की
उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार लगातार भ्रष्टाचार और अपराधियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की बात करती रही है. इसी क्रम में सरकार ने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश को अपराध मुक्त बनाने के लिए गैंगस्टर के अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई जाए और अवैध तरीके से अर्जित की गई संपत्ति को कुर्क किया जाए. राज्य सरकार ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश भर में जो गैंगस्टर एक्ट के अपराधी है उनकी संपत्ति की जांच की जाए और अवैध संपत्ति को जब्त किया जाए. यही नहीं सरकार की ओर से पेपर लीक मामले में भी गिरफ्तार गैंगस्टर एक्ट के आरोपियों की संपत्ति जब्त करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

उत्तराखंड में गैंगस्टर आरोपियों के खिलाफ संपत्ति जब्तीकरण का ये विशेष अभियान एक दिसंबर से अगले 2 महीने तक चलाया जाएगा. इन दो महीनों में अपराधियों और भू माफियाओं की अवैध संपत्तियों चिन्हित किया जाएगा और फिर इस पर कार्रवाई की जाएगी. इसके तहत अवैध संपत्ति को कुर्क करने के साथ-साथ प्रशासन का बुल्डोजर भी चलाया जाएगा. अधिकारियों की माने तो उत्तराखंड में अपराधियों पर अंकुश कसने के लिए ये खास अभियान चलाया जा रहा है.