अभी अभीः देशभर में जीएसटी में हो गया बडा बदलाव, आज रात से पूरे देश में…यहां देंखे

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। GST Council meeting: जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, घुड़दौड़, कसीनो पर 28 प्रतिशत टैक्स लगाने का फैसला किया है। इसके अलावा जीएसटी काउंसिल ने सिनेमा हॉल में सर्व किए जाने वाले रिफ्रेशमेंट पर टैक्स 18% से घटाकर 5% कर दिया है। वित्त मंत्री ने इस फैसले की जानकारी दी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री भी शामिल हुए। इधर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जीएसटी काउंसिल के फैसलों की जानकारी दे रही है। वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज नेशनल मीडिया सेंटर, नई दिल्ली में 50वीं जीएसटी परिषद की बैठक के नतीजों पर मीडिया ब्रीफिंग करेंगी। मीडिया ब्रीफिंग शाम 7.15 बजे शुरू हो गई।

जीएसटी काउंसिल ने कैंसर की दवा डिनुटुक्सिमाब और विशेष चिकित्सा मकसद के लिए भोजन (एफएसएमपी) के आयात पर जीएसटी छूट को मंजूरी दे दी है। इसका इस्तेमाल दुर्लभ बीमारियों के उपचार में किया जाता है। महाराष्ट्र के वन सांस्कृतिक और मत्स्य पालन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने बताया कि जीएसटी काउंसिल ने अपीलीय न्यायाधिकरण की स्थापना को मंजूरी भी दे दी है। इसकी मांग लंबे समय से की जा रही थी।

बैठक से पहले शॉर्ट फिल्म जारी
देश की राजधानी दिल्ली में हो रही बैठक की शुरुआत में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘जीएसटी काउंसिल-यात्रा की ओर 50 कदम’ शीर्षक से एक शॉर्ट फिल्म जारी की। इससे पहले वित्त मंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ”अबतक हुई 49 बैठकों में काउंसिल ने सहकारी संघवाद की भावना के साथ लगभग 1,500 निर्णय लिए हैं।” ट्वीट में कहा गया कि 50वीं बैठक एक मील का पत्थर है, जो सहकारी संघवाद की सफलता और एक अच्छी और सरल कर व्यवस्था की स्थापना का संकेत देती है।