अभी अभीः अमृतपाल पर पंजाब पुलिस का खुलासा, मिला हथियारों का जखीरा, बन रही थी प्राइवेट आर्मी

Abhi Abhi: Punjab Police exposed Amritpal, found a cache of arms, private army was being formed
Abhi Abhi: Punjab Police exposed Amritpal, found a cache of arms, private army was being formed
इस खबर को शेयर करें

अमृतसर। पंजाब में खालिस्तान समर्थक और ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन के प्रमुख अमृतपाल की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार दूसरे दिन भी राज्य में अभियान छेड़े हुए है। इधर, जालंधर रेंज के DIG स्वप्न शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमृतपाल के पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI से कनेक्शन का खुलासा किया है। ऐसे में अब इस केस में NIA की एंट्री हो सकती है।

इधर, पुलिस ने एक और खुलासा किया है। पुलिस के मुताबिक, अमृतपाल ने आनंदपुर खालसा फोर्स (AKF) बनाने की तैयारी कर ली थी। उनके घर और साथियों से बरामद हथियारों पर AKF लिखा मिला है। अमृतसर रूरल के SSP सतिंदर सिंह ने कहा कि अमृतपाल के एक करीबी से 100 से ज्यादा अवैध कारतूस मिले। पूछताछ में उसने बताया कि अमृतपाल ने उसे ये कारतूस दिलाए थे।

अमृतपाल समेत 8 पर आर्म्स एक्ट के तहत केस दर्ज
अमृतसर पुलिस ने वारिस पंजाब दे के प्रमुख अमृतपाल और उनके 7 साथियों पर आर्म्स एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। शनिवार को अमृतपाल के 7 साथियों को जालंधर के मैहतपुर से पकड़ा था। इनमें गुरलाल सिंह, सवरीत सिंह, अमनदीप सिंह, हरमिंदर सिंह, बलजिंदर सिंह, गुरवीर सिंह और अजयपाल सिंह शामिल है। पुलिस को इनके पास 12 बोर की 6 राइफल और 193 कारतूस मिले थे। ये सभी अवैध हथियार हैं। इनका कोई लाइसेंस नहीं है।

अमृतपाल पर NSA लगाया जा सकता है, फाइनेंसर गिरफ्तार
अमृतपाल की गिरफ्तारी की सूचना शनिवार दोपहर में आई थी मगर देर रात पुलिस ने बताया कि वह फरार हैं। उनकी गाड़ी नकोदर में खड़ी मिली। सूत्रों के मुताबिक अमृतपाल का मोबाइल फोन भी इसी गाड़ी में मिला। सूत्रों के मुताबिक, उन पर NSA लगाया जा सकता है।

अमृतपाल के फाइनेंसर दलजीत सिंह कलसी को अरेस्ट कर लिया गया है। वह एक्टर और प्रोड्यूसर है। पुलिस अब तक ‘वारिस पंजाब दे’ से जुड़े 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। 8 राइफलें और रिवॉल्वर भी बरामद की गई हैं। अमृतपाल को शनिवार को गिरफ्तार करने की कोशिश की गई थी।

मां बोली- पुलिस अमृतपाल को कहीं ले गई
अमृतपाल सिंह की मां बलविंदर कौर का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें उन्होंने कहा कि अमृतपाल सिंह को जालंधर के शाहकोट थाने से पुलिस कहीं ले गई है। यह वीडियो पहले अपलोड हुआ था, लेकिन पुलिस ने उसे डिलीट करवा दिया। अमृतपाल को ढूंढने के लिए पूरी संगत शाहकोट पहुंचे। पता करो कि अमृतपाल सिंह अब कहां है। अमृतपाल के परिवार ने लोगों से इकट्‌ठा होकर शाहकोट थाने का घेराव करने को कहा है।

अमृतपाल के ISI के साथ जुड़े होने के प्रारंभिक सबूत मिलने के बाद केंद्र अलर्ट हुआ है। अमृतपाल को विदेश से भी फंडिंग का शक है। महंगी गाड़ियों में सवार होने को भी इसी से जोड़ा जा रहा है। केस में NIA की एंट्री हो सकती है।

अमृतपाल के 4 साथियों को पंजाब पुलिस असम के डिब्रूगढ़ में ले गई है। उन्हें वहां की जेल में रखा जाएगा।

मोहाली में अमृतपाल के समर्थन में उसके समर्थकों ने फिर से धरना शुरू कर दिया है। आज सुबह करीब 100 प्रदर्शनकारियों ने रोड को दोनों तरफ से जाम कर दिया।
न्यूयॉर्क में सिख भारतीय दूतावास के बाहर प्रदर्शन करेंगे। कनाडा के कंजरवेटिव पार्टी के सांसद टिम एस उप्पल ने कहा कि पंजाब से आ रही रिपोर्टों को लेकर चिंतित हूं।

अमृतपाल के पिता को आशंका- कुछ गलत ना हो जाए
अमृतपाल के पिता ने बताया- पुलिस के अधिकारी बेटे को आत्मसमर्पण करने के लिए कह रहे हैं। आशंका है कि कहीं पुलिस अमृतपाल के साथ कुछ गलत न कर दे। अमृतपाल ने क्या गुनाह किया है, वह तो युवाओं का नशा छुड़वा रहा है।

जालंधर में पुलिस ने घेरा था, अमृतपाल को पकड़ नहीं पाए
अमृतपाल जालंधर और बठिंडा में प्रोग्राम थे। जालंधर के मैहतपुर में वह प्रोग्राम में जा रहे थे कि पुलिस ने उन्हें पकड़ने के लिए घेराबंदी शुरू कर दी। अमृतपाल का काफिला मैहतपुर के पास पहुंचा तो पुलिस ने घेरा डाल लिया। काफिले में आगे चल रही 2 गाड़ियों में सवार 7 लोग पकड़ लिए गए।

अमृतपाल की कार काफिले में तीसरे नंबर पर थी। पुलिस को देखकर अमृतपाल का ड्राइवर गाड़ी को लिंक रोड पर ले गया। इसके बाद वारिस पंजाब दे संगठन के प्रमुख को पकड़ने के लिए पुलिस की गाड़ियां पीछे लगी। इस बीच अमृतपाल की गाड़ी नकोदर में खड़ी मिली।

मोबाइल इंटरनेट बंद, कई जिलों में धारा 144 लगाई गई
पूरे पंजाब में पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर है। अमृतसर, फाजिल्का, मोगा, मुक्तसर समेत कई जिलों में धारा 144 लागू है। इसकी वजह अमृतसर में हो रहा G20 देशों का सम्मेलन बताया जा रहा है। पंजाब में सोमवार दोपहर 12 बजे तक मोबाइल इंटरनेट और बल्क SMS सेवाएं बंद रहेंगी। 12 बजे के बाद इंटरनेट सेवाएं चालू होंगी या नहीं, फिलहाल इसे लेकर कोई जानकारी नहीं है।

अमृतपाल के अमृतसर स्थित पैतृक गांव जल्लूपुर खेड़ा में भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। गांव में आने-जाने वाले हर व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है। गाड़ियों की तलाशी जारी है।

नेटबंदी के मामले में भारत का नंबर टॉप पर है। 11 साल में 697 बार नेटबंदी हुई। 41 बार 3 दिन से ज्यादा नेट बंद रखा गया। नेटबंदी को लेकर रिसर्च

दो दिन नहीं चलेंगी रोडवेज की बसें
पंजाब में आज से दो दिन के लिए सरकारी बस सेवाएं भी बंद रहेंगी। सरकारी आदेश के अनुसार, सोमवार और मंगलवार को पंजाब रोडवेज व पनबस की कोई बस नहीं चलेगी। यह फैसला अमृतपाल समर्थकों की ओर से तोड़फोड़ किए जाने की आशंका को देखते हुए लिया गया। पीआरटीसी की बसें चलेंगी या नहीं, इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है।

अमृतसर में आज से G20 देशों का सम्मेलन
आज से अमृतसर में G20 देशों का लेबर लॉ पर दो दिन का सम्मेलन भी शुरू हो रहा है। इसके लिए ज्यादातर विदेशी डेलीगेट्स शनिवार को ही अमृतसर पहुंच गए। यह सम्मेलन अमृतसर के खालसा कॉलेज और गुरु नानकदेव यूनिवर्सिटी (GNDU) में हो रहा है। इसे लेकर बेहद कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। अमृतसर की तमाम प्रमुख सड़कों पर पुलिस ने नाकेबंदी कर रखी है।