हरियाणा में 11 अगस्त के बाद मानसून पर लगेगा ब्रेक, जाने फिर कब आएगी बारिश

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: 11 अगस्त से मानसून टर्फ रेखा का पाश्चिमी छोर हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ने की संभावना है. इस परिस्थिति को देखते हुए प्रदेश में मानसूनी हवा कमजोर हो जाने की संभावना बन रही है. ऐसे में आने वाले दिनों में गर्मीऔर उमस का सामना करना पड़ सकता है. हिसार में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री बढ़कर 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

हरियाणा में अगले 48 घंटे में मानसून की बारिश होने की संभावना है. मगर इसका प्रभाव हरियाणा के कुछ ही क्षेत्रों में देखने को मिला. खासकर यमुनानगर बेल्ट, जीटी रोड पर स्थित शहरों में हल्की बारिश हो सकती है. इसके बाद कुछ दिनों तक बारिश के आसार कम हैं. क्योंकि दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर से कमजोर होने की स्थिति में पहुंच सकता है.

मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब व मानसून की टर्फ रेखा बीकानेर, जयपुर, पूर्वी मध्यप्रदेश, डालतागंज से उत्तरपूर्व बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है. जो उत्तर की तरफ बढ़ने से नमी वाली पुरवाई हवा की थोड़ी सक्रियता बढ़ने से 10 अगस्त तक हरियाणा राज्य में मौसम परिवर्तनशील रहेगा. इसके साथ ही बीच-बीच में उत्तर पश्चिम व दक्षिण क्षेत्रों में कुछ एक स्थानों पर हवा व गरजचमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

कपास की फसल के लिए यह बारिश काफी फायदेमंद है. किसान खोदी करने का काम करें. इसके साथ ही कीटों की स्थिति देकर विश्वविद्यालय की सिफारिश पर रसायन का छिड़काव करे.। जहां अधिक बारिश हो वहां पानी को अधिक खेतों में न भरा रहने दें.