CBSE 10वीं के पेपर खत्म होने के बाद बोर्ड ने जारी किया ये जरूरी नोटिस, जानिए क्यों हर एक छात्र के लिए अहम?

After the CBSE 10th paper is over, the board issued this important notice, know why it is important for every student?
After the CBSE 10th paper is over, the board issued this important notice, know why it is important for every student?
इस खबर को शेयर करें

CBSE Issues Notice For Class 10 Students: सीबीएसई बोर्ड के दसवीं के एग्जाम 21 मार्च के दिन खत्म हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो देशभर में 21 लाख से ज्यादा छात्रों ने इस बार सीबीएसई दसवीं की परीक्षा में हिस्सा लिया है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2023 फेक पेपर लीक न्यूज को लेकर जरूरी नोटिस जारी किया है. बोर्ड ने नोटिस में बताया है कि वे लोग जिन्होंने पेपर लीक की झूठी खबरें फैलाने की कोशिश की थी उनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया गया है. ये एंटी सोशल एलिमेंट्स के लिए एक सीख है कि वे ऐसी हरकतों से दूर रहें.

क्या है माजरा
सीबीएसई बोर्ड दसवीं के पेपर जिस दौरान चल रहे थे उसी वक्त कुछ शरारती तत्वों ने पेपर लीक की खबर फैला दी थी. सोशल मीडिया पर इससे संबंधित मैसेज वायरल हो रहे थे. इतना ही नहीं कुछ सोशल मीडिया ग्रुप पर छात्रों और अभिभावकों को पेपर तक उपलब्ध कराने की बात की जा रही थी. इसके बदले में उनसे पैसे ऐंठकर ये स्कैम चल रहा था. बोर्ड ने इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की है.

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल से की कंप्लेन
सीबीएसई ने दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल से आईपीसी और आईटी एक्ट के तहत ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लेने के लिए शिकायत दर्ज की थी. इन्होंने यूट्यूब से ऐसे हजारों लिंक हटाए भी जो पैरेंट्स और बच्चों को किसी प्रकार की गलत इंफॉर्मेशन देकर उन्हें गलत सूचना के जाल में फंसा सकते थे.

बोर्ड ने किया सभी को सावधान
बोर्ड ने पब्लिक से अनुरोध किया है कि निकट भविष्य में भी ऐसी अफवाहों से और खबरों से बचकर रहें. ऐसी खबरों को फैलाने वालों का साथ न दें और खुद भी ऐसा काम न करें. किसी भी प्रकार के कम्यूनिकेशन से इस तरह की अफवाहें न फैलाएं और न इन पर यकीन करें.