बाल धोने के बाद बालों में लगाएं इस सफेद चीज का पानी, गंजे सिर पर भी उग आएंगे नए बाल, कमर तक हो जाएंगे लंबे

इस खबर को शेयर करें

Rice Water for Hair Growth: लंबे, काले और घने बाल किसे नहीं पसंद होते हैं. हर कोई चाहता है कि उसके बाल उनकी खूबसूरती को बढ़ाएं. लेकिन आज के समय में ऐसे खूबसूरत बाल पाना एक सपने जैसा ही हो गया है. इसकी वजह आजकल की लाइफस्टाइल, खराब खानपान के अलावा केमिकल युक्त चीजों का ज्यादा इस्तेमाल भी है. बालों का झड़ना, कम होना या कहे गंजेपन की तरफ बढ़ता हर शख्‍स ये पूरी कोशिश करता है कि उसके बचे हुए बाल, बच ही जाएं. इसके लिए लोग हजारों रुपए खर्च करने से भी परहेज नहीं करते हैं. लेकिन इनसे फायदा कितना होगा ये पता नहीं होता है. कई बार इनमें मौजूद केमिकल्स बालों को और डैमेज कर देते हैं, जिससे गंजापन और बढ़ जाता है. ऐसे में बालों की खूबसूरती और गंजापन दूर करने के लिए आप रसोई में मौजूद चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपके किचन में पाया जाने वाला ये पानी आपका गंजापन दूर करने में मदद कर सकता है.

हम बात कर रहे हैं चावल के पानी की. इस पानी में पाए जाने वाले तत्व बालों की मजबूती के साथ ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. चीन और जापान जैसे कई देशों में इसका इस्तेमाल काफी पुराने समय से किया जा रहा है. एक्सपर्ट्स की मानें तो चावल में 70 से 80 प्रतिशत स्‍टार्च पाया जाता है जो बालों की रफनेस को दूर करने में मदद करता है. चावल के पानी में पाया जाने वाला यही स्‍टार्च बालों के ल‍िए फायदेमंद होता है. चावल के पानी में व‍िटाम‍िन, अमीनो एस‍िड और मि‍नरल होते हैं, जो आपके बालों को मजबूती देते हैं. ये हेयर फॉल‍िकल को मजबूत करते हैं.

आप चावल के पानी को निकाल कर सीधे बालों में लगा सकते हैं. इसके लिए आप बालों को धोकर साफ कर लें और उसमें चावल का पानी लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद बालों को सादे पानी से धोकर साफ कर लें.
दूसरा तरीका है जब आप चावल पकने पर माढ़ से बालों को धोएं तो वह गाढ़ा होता है. उसे आप बालों और स‍िर जड़ों में लगाएं. इससे आपको फायदा होगा.
आप चावल के पानी का टॉनिक बनाकर भी बालों पर लगा सकते हैं. इस टॉनिक को बनाने के लिए चावल के आटा, कॉफी, आंवला पाउडर और भृंगराज के पाउडर को एक-एक चम्मच लें. इन सभी को एक ग्‍लास पानी में भिगो कर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इस पानी को छानकर स्प्रे की बोतल में डालकर बालों पर डालें और हल्के हाथों से मसाज करें.ये आपके बालों की ग्रोथ बढ़ा देगा.