फिर गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, बोला- लोन चुकाने की हैसियत नहीं, भीख में चाहिए पैसा!

Again Pakistan begged, said - I do not have the capacity to repay the loan, I need money in begging!
Again Pakistan begged, said - I do not have the capacity to repay the loan, I need money in begging!
इस खबर को शेयर करें

Shehbaz Sharif Global Financing Pact Summit: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ लंबे समय से अपने देश की खस्ता आर्थिक हालात को लेकर वैश्विक नेताओं से पैसा देने की गुहार लगा रहे हैं. ताजा घटनाक्रम के तहत शरीफ ने पेरिस में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के दौरान आईएमफ चीफ के साथ बैठक के अलावा मंच को संबोधित करते हुए पाकिस्तान की मदद न करने को लेकर हैरानी जताते हुए अमेरिका समेत पश्चिमी देशों से नई गुहार लगाई है.

‘लोन चुकाने की औकात नहीं हमें चाहिए भीख’
फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित न्यू ग्लोबल फाइनेंसिंग पैक्ट समिट के एक सत्र में शरीफ ने गिड़गिड़ाते हुए कहा, ‘दुनिया के पास युद्ध पर खर्च करने के लिए अरबों डॉलर हैं. लेकिन आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को कर्ज की पेशकश नहीं की गई. जबकि ‘एक देश या देशों’ की रक्षा पर अरबों खर्च किए जा रहे हैं. आप उनकी मदद कीजिए ये अच्छी बात है लेकिन… वैश्विक कर्जदाता युद्ध पर अरबों रुपये खर्च करेंगे लेकिन बाढ़ से तबाह पाकिस्तान को केवल कर्ज देंगे. आप किसी के लिए सब कुछ करने को लिए तैयार हैं ये बिल्कुल ठीक है, पर जब हजारों लोगों को मरने से बचाने की बात आती है, तो (पाकिस्तान को) बहुत ऊंची ब्याज दर पर लोन लेना पड़ता है.’

आप भी देखिए क्या बोले शरीफ?
शहबाज शरीफ की इस गुहार से साफ होता है कि लंबे समय से एक लोन चुकाने के लिए दूसरा लेने वाले पाकिस्तान की हैसियत अब इस लायक नहीं बची है कि वो नया लोन ले सके. शायद इसीलिए शहबाज शरीफ अमेरिका और यूरोप के देशों को यूक्रेन का नाम लिए बगैर उसकी हरसंभव मदद के लिए ताना मारने के साथ-साथ पाकिस्तान के लिए कहीं से खैरात मिलने जैसे किसी चमत्कार की उम्मीद कर रहे हैं.