प्रेशर कुकर में पकाकर गलती से भी न खाएं ये फूड्स, बिगड़ सकती है सेहत

Do not eat these foods cooked in pressure cooker even by mistake, health can deteriorate
Do not eat these foods cooked in pressure cooker even by mistake, health can deteriorate
इस खबर को शेयर करें

Foods That Should Not Be Cooked In Pressure Cooker: आजकल ज्यादातर लोग जल्दबाजी में रहते हैं.जिसकी वजह से सभी लोग कुकर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कुकर में खाना बनाने से वह जल्दी बन जाता है. वहीं यह स्वादिष्ट भी होता है. लेकिन ये खाना कितना फायदेमंद है यह किसी को नहीं पता होता है. आपको पता है कि कुछ चीजों को कुकर में पकाकर खाने से ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि कुकर में किन चीजों को पकाकर नहीं खाना चाहिए?

कुकर में इन चीजों को पकाकर नहीं खाना चाहिए-

चावल-
चावल को कभी भी कुकर में पकाकर नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि कुकर में इसे बनाने से चावल में मौजूद स्टार्च केमिकल रिलीज कर सकता है. जिस वजह से प्रेशर कुकर में बना चावल आपकी बॉडी में कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है.इसलिए कोशिश करें कि कोकर में चावल पकाकर न खाएं.

नूडल्स-
नूडल्स को कभी भी कुकर में नहीं पकाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें स्टार्च काफी मात्रा में होता है. जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए नूडल्स को हमेशा कड़ाही या पैन में बनाना चाहिए.

आलू-
आलू को प्रेशर कुकर में बनाकर नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आलू को प्रेशर कुकर में पकाने से इसका स्वाद नष्ट हो जाता है वहीं कुकर में बने आलू का सेवन करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है.

मछली-
मछली खाना कई लोगों को पसंद होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि मछली को प्रेशर कुकर में पकाने से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा हो सकता है.इसलिए मछली कुकर में न पकाएं.

पास्ता-
पास्ता प्रेशर कुकर में नहीं बनाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें स्टार्च की मात्रा होती है जिसकी वजह से ये सेहत के लिए तो खराब होता ही है वहीं इसका स्वाद भी खराब हो सकता है. इसलिए इसे पैन या कड़ाही में ही पकाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)