CG Board Result Out Live : बोर्ड के 10वीं-12वीं के नतीजे घोषित, इंटर 80.74- हाईस्कूल का 75.64% रहा परिणाम

CG Board Result Out Live: Board's 10th-12th results declared, Intermediate result was 80.74- High School result was 75.64%
CG Board Result Out Live: Board's 10th-12th results declared, Intermediate result was 80.74- High School result was 75.64%
इस खबर को शेयर करें

CGBSE CG Board Result 2024 live updates: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, रायपुर ने कक्षा 10 और 12 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (cgbse.nic.in) पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।
दसवीं में दीपक ने 92.17 व बारहवीं में अक्षरा ने 82.80 फीसदी अंक के जिले में रहे अव्वल
दसवीं क्लास के दीपक चिलमुल 92.17 फीसदी अंक के साथ बीजापुर जिले में अव्वल रहे हैं। दीपक मूलतः बीजापुर जिले के उसूर के रहने वाले हैं। वहीं, बारहवीं क्लास में बीजापुर की अक्षरा चौहान ने 82.80 फीसदी अंक अर्जित कर जिले का मान बढ़ाया है। बीजापुर कलेक्टर अनुराग पांडेय ने दोनों होनहार छात्रों सहित परीक्षा में सफल हुए छात्रों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

भाटापार की आदिती साहू ने छठा और प्रीति ने हासिल किया तीसरा स्थान
भाटापारा की रहने वाली आदिती साहू ने 12 वीं कक्षा में छत्तीसगढ टॉप टेन में छठा नंबर हासिल किया। परिणाम घोषित होते ही आदिती के घर बधई देने वालों की लाइन लग गई। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्राचार्य ने मिठाई लेकर आदिती के घर पहुंचकर बधाई दी। इसी तरह भाटापारा के ग्राम करही बाजार की 12 वीं कक्षा की प्रीती यादव छत्तीसगढ़ में तीसरे नंबर पर रहीं।

आदिती साहू के पिता निजी कोचिंग क्लासेस चलाते थे, लेकिन कुछ माह पहले उनका देहांत हो गया, जिससे आदिती खुद से टुट गई थी। लेकिन बडे भाई व उनकी मां ने उन्हें कहा कि पापा का सपना पूरा करना है। जब परिणाम घोषित हुए और आदिती का नाम छत्तीसगढ के टॉप टेन में आया तो स्वर्गीय पिता का छाया चित्र देख आदिती भावुक हो गईं। उन्होंने इसका श्रेय पिता विमल साहू के साथ अपने गुरूजनों, मां और बड़े भाई को दिया।

प्रीति यादव चार बहन और एक भाई हैं, जिसमें प्रिती यादव तीसरे नंबर की बहन हैं। प्रीती के पिता राज मिस्त्री का कार्य करते हैं। जब प्रीति के पिता को मालूम हुआ कि उनकी बेटी छत्तीसगढड में तीसरे नंबर में अपना स्थान बनाई है तो वह खुशी से फूले नहीं समा रहे थे। प्रीती ने छत्तीसगढड़ मे तीसरा स्थान प्राप्त करने का श्रेय गुरूजनों व अपने माता-पिता को दिया।

10वीं में मनीष सोम और 12वीं में गुनगुन चंदेल ने हासिल किया जगदलपुर जिले में प्रथम स्थान
प्रयास विद्यालय जगदलपुर के छात्र मनीष सोम पुत्र ओमप्रकाश सोम ने हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में 96.83 प्रतिशत के साथ जिले में प्रथम स्थान और हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा में विमल विद्याश्रम मारीगुड़ा की छात्रा गुनगुन चंदेल पुत्री भारत सिंह चंदेल ने 90.60 प्रतिशत प्राप्तांक के साथ जिले में प्रथम स्थान हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है।

10वीं में कुमारी वंशिका साहू ने 97.83 प्रतिशत अंकों के साथ राज्य में प्राप्त किया छठा स्थान
राजनांदगांव जिले से कक्षा 10वीं में स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय छुरिया की छात्रा कुमारी वंशिका साहू ने 97.83 प्रतिशत अंकों के साथ राज्य में छठा एवं जिले में पहला स्थान प्राप्त किया है। इसी तरह कक्षा 12वीं में सर्वेश्वर दास शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय राजनांदगांव के छात्र रिकेश देवांगन एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भेड़ीकला राजनांदगांव के छात्र ओगेश कुमार ने जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

जिले में कक्षा 10वीं में 76.76 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए है। जिसमें छात्रों का प्रतिशत 71.85 एवं छात्राओं का प्रतिशत 80.78 है। इस तरह कक्षा 12वीं में 83.57 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। जिसमें छात्रों का प्रतिशत 80.11 एवं छात्राओं का प्रतिशत 86.24 है। कलेक्टर संजय अग्रवाल ने जिले के सभी उत्तीर्ण विद्यार्थियों को हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी परीक्षा में सफल होने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

प्रयास विद्यालय के चार विद्यार्थियों ने राज्य स्तर पर टॉप टेन में बनाई जगह, कलेक्टर ने दी शुभकामनाएं
वर्ष 2024 में कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम में प्रयास आवासीय विद्यालय कांकेर की तीन बालिका और एक बालक सहित चार विद्यार्थियों ने राज्य स्तर पर टॉप टेन में अपनी जगह बनाई है। कलेक्टर अभिजीत सिंह ने राज्य स्तर पर मेरिट सूची में स्थान बनाने वाले जिले के विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया कि प्रयास विद्यालय के कक्षा 10वीं में 91 विद्यार्थियों में से 43 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये हैं। कुल 84 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं और परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत हैं। इसी प्रकार कक्षा 12वीं में 89 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिसमें 75 विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण किये हैं और परीक्षा परिणाम 94.38 प्रतिशत है।

डॉक्टर बनकर सबका सपना पूरा करना चाहती हैं प्रेरणा, 10वीं में प्राप्त किए 97.67 प्रतिशत अंक
10वीं बोर्ड में महासमुंद के स्वामी आत्मानंद गवर्नमेंट इंग्लिश मीडियम स्कूल की छात्रा प्रेरणा साहू ने 97.67 प्रतिशत अंक हासिल कर टॉप 10 में 7वां स्थान प्राप्त किया है। प्रेरणा की इस सफलता पर उनके परिजन व शिक्षकों ने खुशी जताई है। प्रेरणा भी इस सफलता के पीछे अपने माता-पिता और शिक्षकों का हाथ होना बता रही है। प्रेरणा अब अपनी आगे की पढ़ाई बायो विषय लेकर करना चाहती हैं और डॉक्टर बनना चाहती हैं।

प्रेरणा जिला मुख्यालय से करीब 16 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम भोरिंग की रहने वाली है। प्रेरणा के पिता पुरुषोत्तम लाल साहू समोदा स्थित स्वामी आत्मानंद हिंदी मीडियम स्कूल में शिक्षक के पद पर पदस्थ हैं और माँ गृहणी है। प्रेरणा अपने माता-पिता की अकेली बेटी हैं, जो डॉक्टर बनकर सबका सपना पूरा करना चाहती हैं।

किसान की बेटी करूणा कैवर्त बनना चाहती हैं कलेक्टर, 10वीं की परीक्षा में बनाया दसवां स्थान
रायगढ़ जिले की रहने वाली करूणा कैवर्त ने 97.17 अंक प्राप्त कर पूरे प्रदेश में दसवा स्थान हासिल करते हुए रायगढ़ जिले का नाम रोशन किया है। करूणा कैवर्त ने अमर उजाला से चर्चा करते हुए बताया कि वह बड़ी होकर कलेक्टर बनना चाहती है और आगे साइंस और बायोलाजी विषय लेकर पढ़ाई करेगी। करूणा की इस सफलता के बाद रिश्तेदारों के अलावा गांव वालों के द्वारा बधाई देने का सिलसिला जारी है।

करूणा ने यह भी बताया कि गांव में रहते हुए उसने काफी मेहनत की और उसे अपनी बडी बहन का बहुत साथ मिला है और घर में माता-पिता ने भी काफी सहयोग दिया है। बातचीत के दौरान होनहार छात्रा करूणा कैवर्त ने बताया कि शहर की अपेक्षा गांव में पढ़ाई की सुविधा कम मिलती है फिर भी वह पूरी मेहनत से पढ़ाई कर रही थी, जिसके कारण यह स्थान मिला।

गरियाबंद कोपरा की होनिषा दूसरे स्थान पर तो शौर्य शुक्ला राजिम नौवें स्थान पर
गरियाबंद जिले के नगर पंचायत कोपरा के सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा छोटे से गांव भेंडरी निवासी कुमारी होनिषा साहू पुत्री नोहेश्वर साहू ने 10वीं की हाईस्कूल परीक्षा में 98.83 प्रतिशत अंक के साथ मेरिट लिस्ट में द्वितीय स्थान प्राप्त कर नगर एवं जिले का नाम रौशन किया है। होनिषा साहू ने कहा कि मेरिट में द्वितीय स्थान आने का श्रेय पूरी फैमिली और गुरुजनों को जाता है।

उन्होंने बताया कि उन्हें पढ़ाई करना 7 से 8 बजे के बीच पढ़ाई करना ज्यादा अच्छा लगता है। कहा कि सोशल मीडिया और मोबाइल से दूर ही रहें तो अच्छा है। वहीं, राजिम सरस्वती शिशु मंदिर में अध्यनरत शौर्य शुक्ला पुत्र रोशन शुक्ला नवें स्थान पर हैं। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय माता-पिता सहित समस्त गुरुजनों को जाता है। शौर्य शुक्ला ने कहा कि उन्हें रात में पढ़ाई करना ज्यादा अच्छा लगता है।

धमतरी के समीर चक्रधारी ने बढ़ाया जिले का मान
धमतरी जिले के समीर चक्रधारी ने 12वीं में 96.60 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। पूरे गांव में खुशी का माहौल है। बधाई देने के लिए उनके घर पर स्थानीय लोगों का तांता लगा हुआ है।

कबीरधाम जिले की दो छात्राओं ने 12वीं के टॉप टेन में बनाई जगह
12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम में कबीरधाम जिले की दो छात्राओं ने टॉप टेन में जगह बनाई है। दोनों छात्राओं ने कबीरधाम जिले के सरकारी आत्मानंद स्कूल से पढ़ाई की है। इसमें बोड़ला के आत्मानंद स्कूल से यमुना पुत्री महेश राम ने कक्षा 12वीं में 500 अंक में से 476 अंक हासिल कर 95.20 प्रतिशत लाई हैं। इसी प्रकार कवर्धा के सरकारी आत्मानंद स्कूल में पढ़ाई करने वाली रिफा जावेरी पुत्री अनवर जावेरी ने भी कक्षा 12वीं में 500 अंक में से 476 अंक हासिल कर 95.20 प्रतिशत लाई हैं।

कवर्धा की रहने वाली रिफा जावेरी ने बताया कि उन्होंने शुरू से पढ़ाई पर ध्यान दिया है। प्रतिदिन स्कूल से आने के बाद तीन से चार घंटे पढ़ाई करती थीं। यही कारण है कि उनका परिणाम बेहतर रहा है। रिफा जावेरी ने आने वाले समय में सीए बनने की बात कही है। वहीं, परीक्षा परिणाम के बाद कवर्धा विधायक व डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने रिफा जावेरी को बधाई दी।