Ajay Devgn और Kiccha Sudeep में जमकर बहसबाजी, एक दूसरे को सुनाई खरी-खरी

Ajay Devgn and Kiccha Sudeep argued fiercely, heard each other well
Ajay Devgn and Kiccha Sudeep argued fiercely, heard each other well
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. एक तरफ साउथ सिनेमा की फ‍िल्मों का दबदबा बढ़ता जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ भाषा को लेकर नया विवाद सामने आ खड़ा हो गया है. इस विवाद की शुरुआत हुई है साउथ इंडस्ट्री के हिट विलेन किच्चा सुदीप (Kiccha Sudeep) के एक वीडियो इंटरव्यू से. इस वीडियो में उन्होंने हिंदी भाषा के लिए कहा था कि वह हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है. अब किच्चा सुदीप के इस विवादित बयान ने काफी तूल पकड़ लिया है. एक्टर को मुहतोड़ जवाब देते हुए अजय देवगन ने इसपर रिएक्ट किया है.

अजय ने किया रिएक्ट
अजय देवगन ने ट्वीट कर लिखा, “किच्चा सुदीप, मेरे भाई, आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फिल्मों को हिंदी में डब करके क्यों रिलीज करते हैं? हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी. जन गण मन.”

किच्चा सुदीप ने कहा था कि पैन इंडिया फिल्में कन्नड़ में बन रही हैं, मैं इसपर एक छोटा सा करेक्शन करना चाहूंगा. हिंदी अब नेशनल लैंग्वेज नहीं रह गई है. आज बॉलीवुड में पैन इंडिया फिल्में की जा रही हैं. वह तेलुगू और तमिल फिल्मों का रीमेक बना रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी स्ट्रगल कर रहे हैं. आज हम वे फिल्में बना रहे हैं जो दुनियाभर देखी जा रही हैं.

किच्चा का पलटवार
अजय देवगन को जवाब देते हुए किच्चा ने भी ट्वीट किए और उन्हें सफाई दी. किच्चा ने लिखा, “सर, जिस कॉन्टेक्स्ट में मैंने वह बात कही, मुझे लगता है कि मेरी उस बात को बहुत अलग तरीके से लिया गया है. शायद मैं अपनी बात को बेहतर ढंग से आपके सामने तभी रख सकूं, जब मैं आपसे मिलूंगा. मेरी बात को कहने का मतलब यह नहीं था कि मैं किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाऊं, उत्तेजित करूं या फिर किसी विवाद को बढ़ावा दूं. मैं ऐसा क्यों ही करूंगा सर.”

किच्चा ने एक दूसरे ट्वीट में लिखा कि मैं अपने देश की हर भाषा की इज्जत करता हूं. मैं इस टॉपिक को आगे नहीं बढ़ाना चाहतां. चाहता हूं कि यह यहीं खत्म हो जाए. जैसा कि मैंने कहा कि मेरे कहने का मतलब वह नहीं था, जो समझा जा रहा है. आपको ढेर सारा प्यार और विशेज. उम्मीद करता हूं कि आपसे मैं जल्द ही मिलूं.

किच्चा ने तीसरे ट्वीट में लिखा, “और सर अजय देवगन, मुझे समझ आया जो आपने हिंदी में टेक्स्ट भेजा है. यह इसलिए क्योंकि हम सभी हिंदी की इज्जत करते हैं, उससे प्यार करते हैं और हमने यह भाषा सीखी है. कोई गिला नहीं सर, लेकिन मैं बस यही सोच रहा हूं कि अगर मैंने यही ट्वीट कन्नड़ भाषा में लिखा होता तो क्या स्थिति बनती. क्या हम सभी इंडिया से बिलॉन्ग नहीं करते हैं सर?”

अजय ने फिर दिया जवाब
अजय देवगन ने पलटवार करते हुए किच्चा सुदीप को ट्वीट कर रिप्लाई किया कि हेलो किच्चा सुदीप. तुम मेरे दोस्त हो. मेरी गलतफहमी दूर करने के लिए तुम्हारा शुक्रिया. मैंने हमेशा से ही फिल्म इंडस्ट्री को एक देखा है. हम सभी हर भाषा की इज्जत करते हैं और यही उम्मीद करते हैं कि सभी हमारी भाषा की इज्जत करें. शायद, ट्रांसलेशन में कुछ खो गया था.

इसपर किच्चा सुदीप ने जवाब में लिखा, “ट्रांसलेशन्स और इंटरप्रेटेशन्स तो दृष्टिकोण हैं सर, इसलिए बिना वजह जाने रिएक्ट नहीं कर रहा हूं, क्योंकि मैटर आखिर है क्या वह मैटर करता है. अजय देवगन सर, मैं आपको ब्लेम नहीं करता हूं. शायद, मेरे लिए वह खुशनुमा पल होता जब आपसे मुझे किसी क्रिएटिव चीज पर सराहना मिलती. प्यार और रिगार्ड्स.”

एक्टर Kiccha Sudeep ने हिंदी भाषा को लेकर दिया बयान, बॉलीवुड पर कसा तंज

साउथ सिनेमा की बात करें तो आज यह इंडस्ट्री काफी तेजी के साथ आगे बढ़ रही है. साउथ की फिल्में कमाई के मामले में रिकॉर्ड्स बना रही हैं. ‘बाहुबली’, ‘पुष्पा’, ‘RRR’ और ‘केजीएफ’ जैसी फिल्मों ने कमाई के मामले में कमाल कर दिखाया है. दुनियाभर के लोग इन मूवीज के मुरीद हो गए हैं. RRR ने 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई दुनियाभर में कर ली है, जबकी ‘केजीएफ चैप्टर 2’ भी तेजी से 1000 करोड़ की ओर बढ़ रही है.