लंबी वायरस को लेकर हरियाणा में अलर्ट जारी, पूरे प्रदेश में शत-प्रतिशत टीकाकरण का आदेश

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने त्वचा रोग के प्रसार को देखते हुए शनिवार को अधिकारियों को राज्य भर में अगले सात दिन में मवेशियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. अधिकारियों ने बताया कि इस समय राज्य में टीके की तीन लाख खुराक उपलब्ध हैं, जिन्हें दो दिन में इस्तेमाल किया जाएगा. इसके अलावा आने वाले सप्ताह में पांच लाख और खुराक उपलब्ध होंगी.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्य सचिव ने राज्य में त्वचा रोग के प्रसार को रोकने के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपायुक्तों के साथ बैठक की. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि त्वचा रोग को और फैलने से रोकने के लिए टीकाकरण तेज किया जाए. बैठक में मुख्य सचिव को बताया गया कि राज्य के आठ जिले यमुनानगर, अंबाला, करनाल, सिरसा, कुरुक्षेत्र, फतेहाबाद, कैथल और पंचकूला इस संक्रामक बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. बयान के अनुसार अब तक 30,225 पशु संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 16,939 ठीक हो गए हैं और 211 की मौत हो गई है.

डॉक्टरों द्वारा इलाज के नाम पर ग्रामीणों से मोटी रकम वसूली जा रही है
बता दें कि कल ही मेवात में खबर सामने आई थी कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ कि इन दिनों जानवरों में फैला लंपी स्किन डिजीज चिंता का सबब बन गई है. लंपी स्किन वायरस मेवात जिले के बड़े बिछौर सहित पुन्हाना के कई गांवों में पैर पसार चुका है. जिसकी वजह से स्वास्थ्य विभाग और पशु पालकों की चिंता बढ़ गई है. लंपी त्वचा रोग पशुओं के लिए लाइलाज बीमारी बनकर सामने आया है. ग्रामीण पशुओं में इस तरह की बिमारी को देखकर लोग घबरा रहे हैं. पशुओं में धब्बेनूमा चकते को देखकर लगातार पशुपालक डॉक्टरों से अपने पशु का इलाज कराने में लगे हुए हैं. जिसकी एवज में डॉक्टरों द्वारा ग्रामीणों से मोटी रकम वसूली जा रही है.