बिहार, यूपी, राजस्थान की सभी ट्रेनें फुल, मुंबई-दिल्ली रूट पर लंबी वेटिंग, छठ के बाद वापसी मुश्किल

इस खबर को शेयर करें

मुंबई : दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा में किसी तरह से अपने गांव गए लोगों का अब मुंबई पहुंचना मुश्किल हो रहा है। अगले 20 दिनों तक यूपी, बिहार, राजस्थान या दिल्ली से मुंबई आने वाली ट्रेनों में सीटें उपलब्ध नहीं हैं। ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट बढ़ने के बाद इन रूट पर हवाई टिकटों के दाम भी बढ़ रहे हैं। इस स्थिति के बीच शादियों का सीजन भी शुरू हो रहा है। ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ गई है। मुंबई-दिल्ली रूट को सबसे बिजी माना जाता है, जहां राजधानी और अगस्त क्रांति जैसी प्रीमियम ट्रेनें चलती हैं। पीक सीजन में इस रूट पर भी ज्यादा परेशानियां बढ़ जाती हैं। आमतौर पर पीक सीजन में टिकट की सबसे ज्यादा डिमांड होने के कारण ज्यादातर यूपी और बिहार के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाती हैं। ऐसे में मुंबई-दिल्ली रूट पर ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट बढ़ने के साथ हवाई टिकट के दाम भी बढ़ जाते हैं।

यूपी-बिहार का बुरा हाल
इस सीजन में यात्रियों की डिमांड के बाद मुंबई से करीब 300 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं। इसके बावजूद मुंबई से जाने वाले यात्रियों की अभी भी वेटिंग लिस्ट क्लियर नहीं हो रही है। अब रेलवे के सामने नई मुसीबत यह है कि वापसी में वेटिंग लिस्ट मुंबई से जाने वाली ट्रेनों के मुकाबले तीन गुना हो गई है। छपरा से मुंबई आने वाली ट्रेन की स्लीपर क्लास में अगले 15 दिनों तक औसतन 300 और पवन एक्सप्रेस में औसतन 350 वेटिंग लिस्ट है। बनारस से मुंबई लौटने वाली ट्रेनों में भी औसतन 250 वेटिंग लिस्ट है।

ट्रेनों की स्थिति

आसमान छू रहे हैं हवाई टिकटों के दाम
ट्रेनों में टिकट उपलब्ध नहीं होने के कारण हवाई टिकटों की डिमांड बढ़ी है और इसका फायदा एयरलाइंस कंपनियों को मिल रहा है। पटना और दरभंगा से मुंबई आने वाली हवाई सेवाओं के टिकट के दाम अगले सोमवार तक 14-15 हजार रुपये तक हैं। ये दाम और बढ़ने की आशंका है। बनारस से मुंबई लौटने वाली हवाई सेवाओं में भी अगले एक सप्ताह तक औसतन 15 हजार रुपये में टिकट मिल रहे हैं। दिवाली के मौके पर मुंबई से बनारस गए पंकज शुक्ल ने बताया कि करीब एक सप्ताह से ट्रेन के टिकटों के लिए किस्मत आजमा रहे हैं। यहां दलाल भी करीब 3 गुना ज्यादा दाम ले रहे हैं। उनके साथ 5 लोगों को लौटना है। ऐसे में हवाई टिकट खरीदना उनके बस की बात नहीं है।