हरियाणा में सभी तरह की कोरोना वैक्सीन खत्म, केंद्र सरकार ने वैक्सीन देने से किया इंकार

All types of corona vaccine finished in Haryana, central government refused to give vaccine
All types of corona vaccine finished in Haryana, central government refused to give vaccine
इस खबर को शेयर करें

फरीदाबादः हरियाणा में कोरोना वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज जहां पहले से ही खत्म है। वहीं अब बूस्टर डोज का स्टॉक भी खत्म हो गया है। हरियाणा में पिछले डेढ़ माह से टीकाकरण बंद है। केंद्र सरकार की ओर से भी दवा का स्टाक नहीं भेजा जा रहा है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार राज्यों को खुद कोरोना वैक्सीन खरीदने को बोल चुकी है। अब हरियाणा सरकार नए सिरे से वैक्सीन खरीदने की तैयारी कर रही हैं। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है।

वैक्सीन देने से केंद्र सरकार ने किया मना

पहले कोविशील्ड का स्टाक खत्म हुआ और बाद में को-वैक्सिन का स्टाक भी खत्म हो गया। पिछले सप्ताह प्रदेश में बूस्टर डोज भी खत्म हो गई है। इस बारे में सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर 50 हजार खुराक की मांग की थी। लेकिन केंद्र सरकार ने वैक्सीन उपलब्ध कराने से मना कर दिया है, बल्कि राज्यों को स्वयं वैक्सीन का इंतजाम करने की जिम्मेदारी दी है। इस बारे में स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. सोनिया त्रिखा खुल्लर ने कहा कि दवा खरीदने को लेकर तैयारियां की गई हैं।

31 मार्च से खत्म है वैक्सीन
वहीं हरियाणा में टीकाकरण की बात करें तो प्रदेश की 100 प्रतिशत लोगों को कोरना का पहला डोज व 88 प्रतिशत लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। इसके अलावा मात्र 20.13 लाख लोगों ने ही बूस्टर डोज ली है। 31 मार्च के बाद प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की किल्लत है।

13 जिलों में नहीं मिले कोरोना के मरीज
पिछले सप्ताह से हरियाणा में कोरोना की संक्रमण दर अचानक से घटने लगी है। पहले जहां संक्रमण दर 12 प्रतिशत को पार कर गई थी। अब यह आंकड़ा 1.24 फीसदी तक आ गया है। रविवार को प्रदेश में 66 नए केस मिले। प्रदेश में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 1413 हो गई है। सबसे अधिक मामले गुरुग्राम में 39 और फरीदाबाद में 7 आए हैं। इनके अलावा, करनाल, पंचकूला, सिरसा में 3-3, अंबाला 4, कैथल में 2 और पानीपत में 1 नया मरीज मिला है। जबकि 13 जिलों में कोई नया केस नहीं मिला है। रिकवरी दर 98.87 फीसदी चल रही है।