बेकाबू होते कोरोना के बीच स्कूलों की छुट्टियों का ऐलान, 1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

Announcement of school holidays amid uncontrollable corona, schools will remain closed from January 1 to 15
Announcement of school holidays amid uncontrollable corona, schools will remain closed from January 1 to 15
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। राजधानी के सरकारी स्कूलों में एक जनवरी से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया कि इस अ‌वकाश के दौरान नौवीं से 12वीं के छात्रों को वार्षिक व बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराने के लिए उपचारात्मक (रेमेडियल) कक्षाएं भी लगाई जाएंगी। ये कक्षाएं दो जनवरी से 14 जनवरी तक होंगी। इन कक्षाओं में छात्रों के विषय से संबंधित सिद्धांतों को स्पष्ट किया जाएगा। कक्षाएं दो पाली में आयोजित होंगी।

सुबह-शाम की पाली की ये है टाइमिंग
सुबह की पाली के छात्रों की कक्षा सुबह साढ़े आठ से दोपहर 12:50 बजे तक होगी। वहीं, शाम की पाली के छात्रों की कक्षा दोपहर डेढ़ बजे से लेकर शाम 5:50 बजे तक चलेगी। प्रतिदिन कुल चार विषयों की कक्षाएं लगेंगी। ये कक्षाएं एक-एक घंटे की होंगी।

बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी
नौवीं और 10वीं के छात्रों की नियमित अंग्रेजी, विज्ञान और गणित की कक्षा संचालित होगी। वहीं, 10वीं-12वीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्र से अभ्यास कराया जाएगा। इन कक्षाओं में छात्रों को अपनी स्कूल यूनिफार्म में ही आना होगा।

इन कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य होगी। इसके अतिरिक्त उप शिक्षा निदेशकों को प्रतिदिन दो स्कूलों का निरीक्षण करके ये सुनिश्चित करना होगा कि स्कूलों में उपचारात्मक कक्षाएं लग रही हैं।