आपके घर की छत-बालकनी पर तो नहीं रखी हैं ये चीजें? पाई-पाई को कर देंगी मोहताज

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली। वास्‍तु शास्‍त्र में घर के हर हिस्‍से को लेकर नियम बताए गए हैं. किस जगह पर क्‍या चीज रखनी है और क्‍या नहीं, इसके बारे में बहुत विस्‍तार से बताया गया है. घर की छत बहुत अहम होती है. यदि यहां पर गलत चीजें रख दी जाएं तो यह पूरे परिवार की आर्थिक स्थिति, तरक्‍की, सुख-शांति पर असर डालती है. छत पर रखा कबाड़ पूरे घर को नकारात्‍मकता से भर देता है. यह गंदगी मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देती है और कई मुसीबतों का सबब बनती है. वास्‍तु के मुताबिक कुछ चीजों को छत और बालकनी में रखने से हमेशा बचना चाहिए.

छत पर न रखें ये सामान
– घर बड़ा हो या छोटा, हमेशा घर में सामान उतना ही रखें जो आपके काम का हो. कोई चीज कभी न कभी इस्‍तेमाल में आएगी, ऐसा सोचकर घर में कबाड़ इकट्ठा न करें. अक्‍सर लोग घर की छत पर ऐसी ही अनुपयोगी चीजें इकट्ठी करते जाते हैं, जो मां लक्ष्‍मी को सख्‍त नापसंद है. छत पर रखा कबाड़ घर में नकारात्‍मकता को भी बढ़ाता है और सदस्‍यों की तरक्‍की रोक देता है.

– छत पर जमने वाली धूल-मिट्टी, पेड़ों के पत्‍ते आदि को इकट्ठा न होने दें. छत को हमेशा साफ-सुथरा रखें.

– घर की छत पर बांस, झाड़ू, जंग लगा सामान, लकड़ी का टूटा या अनुपयोगी फर्नीचर न रखें. ये सामान छत पर रखना बहुत अशुभ माना जाता है.

– छत पर कपड़े सुखाने के लिए रस्‍सी बांधना ठीक है लेकिन रस्‍सी रखना अच्‍छा नहीं है. यदि आपके घर की छत पर भी रस्‍सी या उसका बंडल रखा है तो उसे तुरंत हटा दें.

– पुरानी किताबें, अखबार का ढेर भी छत पर लगाना ठीक नहीं है. ऐसा करना मां लक्ष्‍मी के साथ-साथ मां सरस्‍वती को भी नाराज कर देता है.