36 साल बाद अर्जेंटीना बना वर्ल्ड चैम्पियन, पेनेल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराया

Argentina became world champion after 36 years, beat France in penalty shootout
Argentina became world champion after 36 years, beat France in penalty shootout
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। 36 साल के लंबे इंतजार के बाद अर्जेंटीना, आखिरकार वर्ल्ड चैंपियन बनने में कामयाब रहा। मेसी की कप्तानी में फ्रांस के खिलाफ 120 मिनट तक हुए बेहद रोमांचक मुकाबले में मैच का फैसला पेनेल्टी शूटआउट के जरिए हुआ। इस पेनेल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराया। यह वर्ल्ड कप इतिहास का तीसरा मौका है जब इसका फैसला पेनेल्टी शूट आउट के माध्यम से हुआ।

इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना की टीम तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनी है और मेसी, डिएगो माराडोना के बाद दूसरे ऐसे कप्तान बने हैं, जिन्होंने अर्जेंटीना को वर्ल्ड कप जिताया। एक्स्ट्रा टाइम में मैच जाने के बावजूद भी स्कोर 3-3 की बराबरी पर था। कायलियन एमबापे ने पूरे मैच के दौरान अपने दम पर फ्रांस को प्रतियोगिता में बनाए रखा, लेकिन उनकी हैट्रिक काम नहीं आई।

इससे पहले, अर्जेंटीना ने लियोनेल मेसी और एंजेल डि मारिया के गोल से पहले हाफ में से 2-0 की बढ़त ले ली थी, लेकिन दूसरे हाफ में 80 मिनट में पेनेल्टी को गोल में बदलकर और फिर 81वें मिनट में गोल दाग कर कायलियन एमबापे ने फ्रांस की मैच में वापसी करा दी।

एक्स्ट्रा टाइम में भी दोनों टीम ने मारा गोल
90 मिनट के खेल के बाद जब मुकाबला एक्स्ट्रा टाइम पर पहुंचा तो 108वें मिनट में मेसी ने गोल कर अपनी टीम को एक बार फिर बढ़त दिला दिया, लेकिन 118वें मिनट में एमबापे ने मैच में अपनी हैट्रिक पूरी की और फ्रांस को 3-3 की बराबरी पर ला दिया।

पेनेल्टी शूटआउट का रोमांच
पेनल्टी शूटआउट में सबसे पहले (1-0) फ्रांस के कायलियन एम्बापे ने लेफ्ट कॉर्नर में गोल दागा। उसके बाद अर्जेटीना के लियोनल मेसी ने लेफ्ट साइड गोल दाग कर स्कोर (1-1) कर दिया।

दूसरे प्रयास में फ्रांस के किंग्स्ले कॉमान का शॉट अर्जेटीना के गोलकीपर ने रोक लिया। उसके बाद बारी अर्जेटीना की आई (2-1) पाउलो डीबाला ने गोल दाग दिया, फिर (2-1) फ्रांस के औरेलियन टचौमेनी पेनल्टी मिस कर गए। पेनल्टी शूटआउट अर्जेटीना के लिए बहुत अच्छा रहा। अर्जेटीना के लीएंड्रो पेरेडस ने गोल दागकर स्कोर 3-1 कर दिया।

एक बार फिर मैच में उम्मीद जगी जब फ्रांस के रांडल कोलो मुआनी ने गोल दागकर स्कोर 3-2 कर दिया। अब बारी थी फ्रांस के गोलकीपर की लेकिन अर्जेटीना के गोंजालो मोंटिएल (4-2) ने गोल दागकर, अर्जेटीना को 36 साल बाद फीफा वर्ल्ड कप का चैंपियन बना दिया।

तीसरी बार चैंपियन बना अर्जेंटीना
यह तीसरा मौका है जब अर्जेंटीना ने वर्ल्ड कप जीता है। इससे पहले उसने साल 1978 और 1986 में वर्ल्ड कप खिताब को अपने नाम किया था। बतौर कप्तान अर्जेंटीना को खिताब दिलाने वाले मेसी दूसरे खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले 1986 में डिएगो माराडोना ने अपने देश को चैंपियन बनाया था।