मोबाइल यूजर्स दें ध्यान! 1 जून से बदल रहे हैं ये नियम! जरूर जान लें वरना उठाना होगा भारी नुकसान

Attention mobile users! These rules are changing from 1st June! Must know otherwise you will have to bear heavy loss
Attention mobile users! These rules are changing from 1st June! Must know otherwise you will have to bear heavy loss
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Rule Charge 1 June 2022: अगर आप मोबाइल यूजर्स हैं, तो यह खबर आपके लिए है, क्योंकि टेक्नोलॉजी की दुनिया में जून 2022 से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको जरूर मालूम होना चाहिए। वरना आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। दरअसल 1 जून 2022 से गूगल समेत मोबाइल की दुनिया में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। अगर आप अमेजन (Amazon) का इस्तेमाल करते हैं, तो उस वक्त भी आपको नए नियमों में जरूर मालूम होना चाहिए।

अमेजन से ई-बुक की नहीं कर पाएंगे खरीददारी

1 जून 2022 से एंड्राइड ऐप यूजर्स ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन (Amazon) से ई-बुक्स की खरीददारी नहीं कर पाएंगे। इसकी वजह नई गूल प्ले स्टोर पॉलिसी (Google Play Store Policy) है। अमेजन (Amazon) ने ऐप्पल ऐप स्टोर बिलिंग नीतियों के अनुसार 2011 में आईओएस डिवाइस से डिजिटल बुक बायिंग सपोर्ट को हटा दिया।

ऐपल बंद कर रहा कार्ड का इस्तेमाल

1 जून 2022 से Apple के नियमों में बदलाव किया जा रहा है। इससे भारत में ऐपल आईडी का उपयोग करके सब्सक्रिप्शन और ऐप खरीदारी के लिए कार्ड का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। मतलब है कि अब आप अपने भारतीय क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग ऐप स्टोर से ऐप खरीददारी नहीं कर पाएंगे। साथ ही आईक्लाउड+ और ऐपल म्यूज़िक जैसे ऐपल सब्सक्रिप्शन कार्ड से पेमेंट नहीं किया जा सकेगा।

मोबाइल से निकाल पाएंगे एटीएम से पैसे

1 जून 2022 से मोबाइल के जरिए एटीएम से कैश निकाल पाएंगे। इस प्रक्रिया में यूजर्स बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के एटीएम से कैश निकाल पाएंगे। इससे कार्ड से होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी। साथ ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड घर पर भूल जाने पर यूजर्स एटीएम से कैश निकाल पाएंगे। इसमें मोबाइल फोन के इस्तेमाल से एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे।