हरियाणा में फिर बढ़ी इंटरनेट और बल्क SMS पर पाबंदी, इन 7 जिलों में अब कब तक रहेगा बैन?

Ban on internet and bulk SMS increased again in Haryana, how long will the ban remain in these 7 districts?
Ban on internet and bulk SMS increased again in Haryana, how long will the ban remain in these 7 districts?
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने किसानों के चल रहे ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन के मद्देनजर सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं को आज शनिवार यानी एक दिन तक के लिए और बढ़ा दिया है। बता दें कि मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं को सबसे पहले 11 फरवरी को हरियाणा के अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में निलंबित किया गया था। इसके बाद इस पाबंदी को 13, 15, 17, 19, 20 और 21 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया था। नए आदेश के अनुसार, अब इसे 24 फरवरी तक और बढ़ा दिया गया है।

कानून व्यवस्था में गड़बड़ी की आशंका नजर आ रही है
पीटआई के अनुसार, अतिरिक्त मुख्य सचिव टी वी एस एन प्रसाद ने शुक्रवार को जारी एक आदेश में कहा कि राज्य में मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा जिले में हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण नजर आ रहे हैं। भड़काऊ सामग्री और झूठी अफवाहों के प्रसार के माध्यम से इंटरनेट सेवाओं के दुरुपयोग होने की आशंका है।

24 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है इंटरनेट
यह आदेश भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 की धारा 5 और दूरसंचार सेवाओं के अस्थायी निलंबन (सार्वजनिक आपातकाल या सार्वजनिक सुरक्षा) नियम 2017 के नियम 2 के तहत जारी किया गया था। अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों के अधिकार क्षेत्र में वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल इंटरनेट सेवाओं, बल्क एसएमएस (बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) और मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली सभी डोंगल सेवाओं आदि को निलंबित कर दिया गया है। नए आदेश में कहा गया है कि इसे 24 फरवरी (23:59 घंटे) तक बढ़ा दिया गया है।