होली से पहले बिहार में मौसम ने बदला करवट, हुई झमाझम बारिश; इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

Before Holi, the weather changed in Bihar, it rained heavily; Alert issued for these districts
Before Holi, the weather changed in Bihar, it rained heavily; Alert issued for these districts
इस खबर को शेयर करें

सीतामढ़ी: बिहार में मौसम ने अचानक करवट लिया है। बुधवार को जिले का मौसम कुछ अजीब हो गया। सुबह से पूरे दिन भर आसमान में काले-काले बादलों का जमावड़ा रहा। सुबह में टिप-टिप बारिश शुरू हुई। जैसे-जैसे दिन उठता गया, जिले में रिमझिम बारिशों का सिलसिला शुरू हो गया। आसमान में काले-काले बादलों के जमघट के कारण दिन भर धूप नहीं खिली। वातावरण में अंधेरा छाया रहा। बारिश की शुरुआत से तापमान करीब चार डिग्री सेंटीग्रेड गिर गया, जिसके चलते लोगों को अचानक फिर से ठंड महसूस हुआ।

ठंड बढ़ा, तो बक्से से निकले रजाई
ठंड के चलते लोगों को पेटी-बक्से में अगले साल के लिए संभाल कर रख दिए गये गर्म कपड़े निकालने पड़े। मौसम का मिजाज देखकर काफी सारे लोग घर से बाहर निकलने से परहेज किया। विशेष जरूरत के अनुसार लोग बाहर निकल सके। कारण कि दिनभर कभी धीमा, तो कभी तेज बारिश का सिलसिला जारी रहा। आमतौर पर हमेशा जाम की चपेट में रहने वाले चौक-चौराहे खाली-खाली नजर आये। दिन में बाजार में काफी कम भीड़ दिखी। सड़कों पर भी लोग कम दिखे।

फसलों को फायदा तो नुकसान भी
किसान चंदेश्वर सिंह, रामछबीला महतो, रामएकवाल सिंह और रमेश मिश्र ने बताया कि इस बारिश से आम और लीची के मंजर पर लगे कीट, जाला और मकोड़े धुल गये हैं। इससे आम और लीची के दाने अच्छे निकलेंगे। सब्जियों और मक्का समेत कुछ फसलों को इस बारिश से फायदा हुआ है, तो सरसों, अल्सी, मसूर, गेहूं आदि फसलों को नुकसान हुआ है। कई किसान फसलों को उखाड़ कर और कटाई कर सूखने के लिए खेतों में ही छोड़ दिये थे। ऐसे किसानों को काफी नुकसान हआ है।

बिहार के इन जिलों में बारिश के आसार

पटना
गया
जहानाबाद
नालंदा
दरभंगा
मधुबनी
सुपौल
बेगूसराय
खगड़िया
कटिहार

15 से 20 एमएम हुई बारिश
जिला कृषि विज्ञान केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक डॉ राम ईश्वर प्रसाद ने बताया कि जिले भर में दोपहर तक करीब 10 एमएम बारिश हुई। शाम के वक्त भी करीब पांच एमएम बारिश हुई। रात में भी बारिश होगी। वैसे गुरुवार को धूप निकलने की उम्मीद है। शुक्रवार को मौसम पूरी तरह साफ रहने का अनुमान है। हालांकि, तीन-चार दिन बाद फिर से बारिश का अनुमान है। होली के दिन आंशिक बारिश का अनुमान जताया जा रहा है।