खट्टर सरकार का बड़ा एलान, हरियाणा में बेटियों को फ्री में दी जाएगी शिक्षा

Big announcement of Manohar Lal Khattar government, free education will be given to daughters in Haryana.
Big announcement of Manohar Lal Khattar government, free education will be given to daughters in Haryana.
इस खबर को शेयर करें

Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने रविवार को बड़ी घोषणा की. सीएम खट्टर ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट कर बताया कि हरियाणा परिवार की उन बेटियों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी, जिनकी वार्षिक आय 1,80,000 रुपये तक है. यह सभी निजी और सरकारी कॉलेजों पर लागू होगी.

सीएम खट्टर ने पोस्ट किया, “हरियाणा परिवार की उन बेटियों के लिए मैं आज मुफ्त शिक्षा की घोषणा करता हूं, जिनकी वार्षिक आय 1,80,000 रुपये तक है. यह घोषणा सभी निजी और सरकारी कॉलेजों पर लागू होगी और जो भी फीस होगी, वो सरकार की ओर से वहन की जाएगी. इसके साथ ही 1,80,000 से 3,00,000 रुपये तक के वार्षिक आय वाले परिवार की बेटियों की कॉलेज (निजी और सरकारी) की शिक्षा की आधी फीस सरकार देगी.”

वृद्धावस्था पेंशन में भी बढ़ोतरी

इससे पहले शनिवार को मुख्यमंत्री ने बुजुर्गों के लिए भी बड़ी घोषणा की थी. दरअसल बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन अब 3 हजार रुपये कर दी गई है. इससे पहले बुजुर्गों को 2750 रुपये वृद्धावस्था पेंशन मिलती थी. 1 जनवरी, 2024 से हरियाणा में बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी. इसके अलावा सीएम खट्टर की तरफ से 80 साल से ऊपर आयु के अकेले रहने वाले नागरिकों के लिए “वरिष्ठ नागरिक सेवा आश्रम योजना” बनाई गई है. 25 नवंबर को वरिष्ठ नागरिकों के साथ सीएम खट्टर ने विशेष चर्चा की थी, इस दौरान ये घोषणाएं की गई हैं.

वहीं मुख्यमंत्री खट्टर ने विशेष चर्चा कार्यक्रम में खुद खुलासा किया है कि प्रदेश के 40 हजार बुजुर्गों ने पेंशन लेने से मना कर दिया है. इससे सरकार के लगभग 100 करोड़ रुपये बचेंगे. सीएम खट्टर ने कहा कि इस बची हुई राशि को सेवा आश्रमों के निर्माण के लिए दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने उन वरिष्ठ नागरिकों से भी बात की है, जिन्होंने वृद्धावस्था भत्ते का पात्र होते हुए भी पेंशन लेने से इनकार कर दिया.